scriptअरब सागर में मालाबार युद्धाभ्यास जारी, क्वॉड की ताकत देख डरा ड्रैगन | Malabar maneuvers continue in Arabian Sea, China becomes red due to the strength of the quad | Patrika News
विविध भारत

अरब सागर में मालाबार युद्धाभ्यास जारी, क्वॉड की ताकत देख डरा ड्रैगन

चीनी समुद्री सीमा में घुस अमरीकी नौसेना ने ड्रैगन को ललकारा।
भारत ने चीन और पाक को बताया हम समुद्र में भी मजबूत हैं।

नई दिल्लीNov 19, 2020 / 10:54 am

Dhirendra

malabar exercise

चीनी समुद्री सीमा में घुस अमरीकी नौसेना ने ड्रैगन को ललकारा।

नई दिल्ली। पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र के अरब सागर में बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास मालाबार 2020 का दूसरा चरण जारी है। इस चरण का युद्धाभ्यास 20 नवंबर तक जारी रहेगाा। इस युद्धाभ्यास में क्वॉड समूह में शामिल भारत, अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलियाई नौसैनिक अपना विशाल क्षमता का प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत-चीन तनाव के बीच मालाबार युद्धाभ्यास को मिलिट्री डिप्लोमेसी के लिहाज से अहम माना जा रहा है। इसके जरिए भारत की ओर से चीन के अलावा पाकिस्तान को भी संकेत दिया जा रहा है कि समुद्र में भी हम मजबूत हैं।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
क्वॉड के खौफ से चीन परेशान

दरअसल, अरब सागर में इन दिनों दूसरा मालाबार युद्धाभ्यास जारी है। भारत, अमरीका ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेना के जहाजों की गर्जना से अरब सागर कंपायनमान है। इससे सबसे ज्यादा खौफ में इस बार चीन है। ऐसा इसलिए कि क्वॉड देशों की नौसैनिक ताकत को देख चीन को इस बात का डर सता रहा है कि अगर उसने कोई हरकत की तो इस बार मामला उल्टा पड़ेगा, और वो कहीं का नहीं रहेगा। बता दें कि इस युद्धाभ्यार में भारतीय नौसेना का आईएनएस विक्रमादित्य, अमेरिकी नौसेना का निमिट्ज़ स्ट्राइक ग्रुप, ऑस्ट्रेलिया और जापान के कई युद्धपोत और हेलीकॉप्टर इस युद्धाभ्यास शामिल हैं।

Home / Miscellenous India / अरब सागर में मालाबार युद्धाभ्यास जारी, क्वॉड की ताकत देख डरा ड्रैगन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो