scriptलॉकडाउन बढ़ने की आहट के बीच प्रवासियों में गुस्सा, गांधीगीरी के जरिये रखी अपनी मांग | Migrants angry to lockdown extend now put demand through Gandhigiri | Patrika News
विविध भारत

लॉकडाउन बढ़ने की आहट के बीच प्रवासियों में गुस्सा, गांधीगीरी के जरिये रखी अपनी मांग

जारी है Coronavirus से जंग
Lockdown के बढ़ने की आहट से प्रवासी आहत
गांधीगीरी के जरिये जाहिर किया गुस्सा

Apr 13, 2020 / 01:54 pm

धीरज शर्मा

Migrant people gandhigiri

प्रवासियों ने गांधीगीरी से किया गुस्से का इजहार

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus) के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। अब तक देश में 9000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि इस घातक वायरस ने करीब 300 लोगों की जान ले ली है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते मोदी सरकार ( Modi govt ) देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन लागू किया, जिसकी अवधि 14 अप्रैल मंगलवार रात 12 बजे खत्म हो रही है।
लेकिन इस बीच खबरें हैं कि लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जा सकता है। लॉकडाउन बढ़ने की इसी आहट ने प्रवासियों समेत दिहाड़ी मजदूरों के सब्र का बांध तोड़ दिया है।

देश के कई इलाकों में इनका गुस्सा फूट रहा है। कई राज्यों में तों हिंसक घटनाएं भी सामने आईं, लेकिन इस बीच एक राज्य ऐसा भी है जहां प्रवासियों ने अपने गुस्से का इजहार गांधीगीरी से किया है।
लॉकडाउन के बीच वर्क फ्रॉम होम करने वालों के साथ बढ़ी ऑनलाइन ठगी, गृहमंत्रालय का साइबर दोस्त करेगा मदद

agitation.jpg
WHO के 3L फॉर्मूले पर लगेगा लॉकडाउन का दूसरा चरण, पीएम मोदी भी कर चुके इशारा
उत्तराखंड के रुड़की में राहत शिविरों में रहने वाले प्रवासी कामगारों के सब्र का बांध अब टूटने लगा है। इसी कड़ी में लॉकडाउन की अवधि बढ़ने की आहट के बीच लक्सर कस्बे के राहत शिविरों में रह रहे प्रवासियों ने अपने विरोध का अनूठा तरीका अपनाया। एक तरफ जहां गुस्साए लोग हिंसक घटनाओं पर उतर आए वहीं यहां प्रवासियों ने गांधीगीरी को तवज्जो दी है।
इन प्रवासियों ने रविवार रात से भूख हड़ताल शुरू कर दी है। भूख हड़ताल के जरिये इन प्रवासियों ने अपनी आवाज बुलंद की है ताकि प्राशसन इसका कोई हल निकाल सके।

इन लोगों का कहना है कि अगर प्रशासन ने उन्हें घर भेजने की व्यवस्था नहीं की तो वे खाना नहीं खाएंगे। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे बीडीओ ने उन्हें समझाने का प्रयास किया, लेकिन वे अपनी जिद पर अड़े रहे। बाद में एसडीएम के आश्वासन पर उन्होंने खाना खा लिया।
लॉकडाउन के बाद प्रवासी कामगारों को पैदल ही घर लौटते देख केंद्र सरकार के आदेश पर 29 मार्च को सारी सीमाएं पूरी तरह सील कर दी गई थीं।

पुलिस-प्रशासन ने कस्बे से गुजर रहे बाहर के लोगों को रोककर राहत शिविरों में ठहराया था। इनमें दिल्ली, यूपी और बिहार के लोग ठहरे हैं।
आपको बता दें कि देश के अन्य इलाकों में लॉकडाउन के बीच मजदूरों और प्रवासियों का गुस्सा हिंसक घटनाओं में बदल चुका है। फिर चाहे तमिलनाडु में मजदूरों का प्रदर्शन हो या फिर गुजरात में सूरत के लसगण इलाके में हजारों संख्या प्रवासी कामगारों का उग्र प्रदर्शन।

Home / Miscellenous India / लॉकडाउन बढ़ने की आहट के बीच प्रवासियों में गुस्सा, गांधीगीरी के जरिये रखी अपनी मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो