क्या WHO के 3L फॉर्मूले पर लगेगा लॉकडाउन का सेकंड फेज? पीएम मोदी कर चुके इशारा!

  • जारी है Coronavirus से जंग
  • WHO के फॉर्मूले पर लग सकता है Lockdown का दूसरा चरण
  • पीएम मोदी भी कर चुके हैं इशारा

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus in india ) का असर तेजी से बढ़ रहा है। देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 9000 के पार पहुंच चुकी है, जबकि इस घातक वायरस की वजह से करीब 300 लोग अपनी जान तक गंवा चुके हैं। यही कारण है कि केंद्र सरकार ( Central Govt ) से लेकर राज्य सरकार तक हर कोई इस जानलेवा वायरस से निपटने के लिए ज्यादा से ज्यादा सोशल डिस्टेंसिंग ( Social distancing ) पर जोर दे रहे हैं। देश में लगाए गए 21 दिन के लॉकडाउन ( Lock Down ) की अवधि भी अब खत्म होने को है।

ऐसे में ज्यादातर राज्यों ने केंद्र की मोदी सरकार ( Modi Govt ) से मांग की है कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जाए। इतना ही नहीं ओडिशा ( Odisha ), पंजाब ( Punjab ), महाराष्ट्र ( Maharashtra ), प. बंगाल (
W. Bengal ) और तेलंगाना ( Telangana ) जैसे राज्य तो 30 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा भी चुके हैं। माना जा रहा है कि पीएम मोदी जल्द ही लॉकाउन के सेकंड फेज की घोषणा कर सकते हैं। अगर लॉकडाउन का दोबारा लागू हुआ तो हो सकता है वो WHO के 3L फॉर्मूला पर लागू हो।

दोबारा लगा लॉकाउन तो घर मं ही मनाना होंगे त्योहार, जानें किन त्योहारों की फीकी रहेगी चमक

nobar.jpg

इन दो दिन की वजह से ही देश में दोबारा उठी लॉक़डाउन बढ़ाने की मांग

ये है WHO का 3L फॉर्मूला
कोरोना वायरस से जैसी वैश्विक महामारी से जंग के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यानी WHO 3L फॉर्मूला बता चुका है। इस 3L फॉर्मूले में पहले एल लाइफ, दूसरा- लाइवलीहुड और तीसरा लिविंग से है।

यानी कि WHO के विशेष दूत डेविड नाबरो ये कहना चाहते हैं कि सरकार को जीवन, आजीविका और जीने के तरीके पर भी ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।

पीएम मोदी दे चुके इशारा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी WHO के इस फॉर्मूले की तरह इशारा दे चुके हैं। दरअसल हाल में हुई मुख्यमंत्रियों से बैठक में उन्होंने जान है तो जहान है...के साथ ही एक नया मंत्र दिया था। इस मंत्र में उन्होंने कहा था जान भी और जहान भी।

यानी साफ इशारा है कि इस बार लॉकडाउन लगता है तो जान बचाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग तो लागू रहेगी लेकिन जहान भी ठप नहीं होगा बल्कि आजीविका के लिए ये भी चलाया जा सकता है। ऐसे में कुछ अन्य क्षेत्रों में छूट दी जा सकती है।

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की रफ्तार कम होती नहीं दिख रही है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के डेविड नाबरो ने जो संकेत दिए हैं उससे साफ हो रहा है कि लॉकडाउन के अगले चरण में कुछ ढील मिलेगी।

coronavirus Coronavirus in india pm modi
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned