scriptराष्ट्रीय नायकों का जन्मदिन बड़े स्तर पर मनाएगी मोदी सरकार | Modi government to celebrate birthdays of national heroes on large scale | Patrika News
विविध भारत

राष्ट्रीय नायकों का जन्मदिन बड़े स्तर पर मनाएगी मोदी सरकार

अधिकारियों ने बताया कि इस मामले को लेकर हाल
ही में मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय में बैठक हुई थी

May 02, 2015 / 02:33 pm

जमील खान

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली। पिछले एक साल में महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल और डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को किसी ने किसी स्तर पर याद करने वाली नरेंद्र मोदी सरकार अब महाराना प्रताप, लाला लाजपत राय जैसे अन्य राष्ट्रीय नायकों को इसी तरह याद करने की योजना मना रही है।

सूत्रों के अनुसार, इन नायकों के जन्मदिन को राष्ट्रीय स्तर पर बड़े पैमाने पर मनाने के तैयारियां की जा रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस मामले को लेकर हाल ही में मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय में बैठक हुई थी। बैठक के बाद तय किया गया कि स्कूल-कॉलेजों को राष्ट्रीय नायकों का जन्मदिन मनाने के लिए विशेष निर्देश जारी किए जाएंगे।

ब्रिटेन के एक प्रमुख अखबार डेलीमेल में छपी खबर के अनुसार, एचआरडी मंत्रालय ने महाराना प्रताप के 475वें जन्मदिन को राष्ट्रीय स्तर पर मनाने के लिए व्यापक परियोजना बनाई है। इसी तरह अगले साल जनवरी में लाला लाजपत राय का 150वां जन्मदिन मनाया जाएगा।

लाला लाजपत राय ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अहम रोल अदा किया था और उन्हें “पंजाब केसरी” के नाम से भी जाना जाता था। इन राष्ट्रीय नायकों का चयन प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा गठित समिति ने किया है और वित्त मंत्री अरूण जेटली, एचआरडी मंत्री स्मृति ईरानी और केद्रीय मंत्री महेश शर्मा हैं।

सूत्रों के अनुसार, इस सूची में और राष्ट्रीय नायकों के नाम जोड़े जाएंगे।

Home / Miscellenous India / राष्ट्रीय नायकों का जन्मदिन बड़े स्तर पर मनाएगी मोदी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो