scriptत्योहार पर सरकार का बड़ा तोहफाः विमान ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती से सस्ता हुआ हवाई सफर | modi govt big festive gift airline reduce air fare on atf cut | Patrika News

त्योहार पर सरकार का बड़ा तोहफाः विमान ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती से सस्ता हुआ हवाई सफर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2018 10:54:28 am

त्योहार पर सरकार का बड़ा तोहफाः विमान ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती से सस्ता हुआ हवाई सफर

flight

त्योहार पर सरकार का बड़ा तोहफाः विमान ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती से सस्ता हुआ हवाई सफर

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने विमान ईंधन पर उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती की है। विमान ईंधन (AFT) पर उत्पाद शुल्क कम कर 11 फीसदी कर दिया गया है। ईंधन की ऊंची लागत से प्रभावित विमानन उद्योग को राहत देने के लिय यह कदम उठाया गया है। खास बात यह है कि इस फैसले के बाद एयलाइन कंपनियां त्‍योहारी सीजन में हवाई यात्रा कम कर सकती हैं।
ओडिशा पहुंचा चक्रवाती तूफान तितलीः कई मकान और पेड़ गिरे, बिजली और यातायात पर भी पड़ा असर

इसका सीधा फायदा हवाई सफर करने वाले लोगों को तो होगा ही साथ ही नए यात्री भी बढ़ेंगे। इसके अलावा कुछ एयरलाइन्स त्योहारी सीजन पर अच्छी खासी छूट दे रही हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग हवाई सफर का लुत्फ ले सकें। एटीएफ पर अब तक यह दर 14 फीसदी पर थी। यह कटौती 26 सितंबर 2018 से लागू है। जानकारों का कहना है कि एयरलाइन आने वाले दिनों में हवाई किराया घटा सकती हैं।
30 फीसदी तक छूट
एयरलाइंस कंपनी जेट एयरवेज और गो एयर यात्रियों को सस्ती हवाई यात्रा का मौका दे रही है। जेट अपनी ‘ग्लोबल सेल’ के तहत इंटरनेशनल और नेशनल फ्लाइट्स पर 30 प्रतिशत तक की छूट दे रही है। जबकि गोएयर ने 999 में हवाई सफर का मौक दे रही है। यह ऑफर वनवे और वापसी दोनों की टिकट के लिए है।
जेट के बयान के मुताबिक, ऑफर के तहत आसियान, सार्क, गल्फ के देशों के साथ टोरंटो, यूके आदि के लिए टिकट बुक किए जा सकते हैं। 30 प्रतिशत तक की जो छूट है वह सिर्फ बेस फेयर पर मिलेगी। डिस्काउंट प्रीमियर और इकॉनमी सेगमेंट की सीटों पर दिया जा रहा है।
#MeToo भाजपा नेता उमा भारती का बड़ा बयान, गंगा की सफाई के बाद दूसरी नदियां भी कहेंगी ‘मी टू’

31 अक्टूबर तक गो एयर का ऑफर
गोएयर भी सस्ती फ्लाइट्स की सुविधा दे रहा है। इसमें किराया 999 रुपये से शुरू है। इसमें ट्रेवल पीरियड 10 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक का होगा। इस ऑफर के तहत सबसे कम किराया 999 रुपए प. बंगाल के बागडोरगरा के लिए है। जबकि राजधानी से सफर करना हो तो सबसे कम किराया 1299 रुपए है।
अक्‍टूबर की शुरुआत में सरकार ने कम की थी एक्‍साइज ड्यूटी
पिछले सप्ताह सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये की कटौती की। वहीं सरकारी तेल कंपनियों से एक रुपये लीटर की कटौती करने को कहा। इसके साथ ही भाजपा शासित राज्यों ने भी वैट में कटौती कर ढाई रुपये प्रति लीटर की राहत दी। इससे इन राज्यों में ग्राहकों को पेट्रोल, डीजल पर पांच रुपये लीटर की राहत मिली।
अगर आप त्योहारी सीजन में हवाई यात्रा करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। हवाई टिकट अगर एक महीने पहले बुक कराई जाए तो दिल्ली से मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद जैसे शहरों का किराया काफी कम लगता है। मेक माई ट्रिप, यात्रा डॉट कॉम, क्लियर ट्रिप, ट्राइवागो जैसी ट्रैवल साइटों पर कई सस्ते ऑफर पेश किए जाते हैं जो विमानन कंपनियों से काफी सस्ते होते हैं।
हालांकि स्‍पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह के मुताबिक यात्रियों को इस कटौती का लाभ तभी मिलेगा जब राज्‍य और तेल कंपनियां एकसाथ पहल करें। अगर तेल कंपनियां एटीएफ पर अपना मार्जिन घटाती हैं और राज्‍य भी ऐसा करते हैं तो हवाई यात्रा सस्‍ती करने का रास्‍ता खुल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो