राम मंदिर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, बोले- लोकसभा चुनाव बाद शुरू होगा निर्माण

राम मंदिर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, बोले- लोकसभा चुनाव बाद शुरू होगा निर्माण

Amit Kumar Bajpai | Publish: Feb, 07 2019 12:37:01 PM (IST) | Updated: Feb, 07 2019 09:24:22 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

राम मंदिर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान सामने आया है।

देहरादून। राम मंदिर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि चाहे केंद्र में किसी भी राजनीतिक दल की सरकार का गठन हो, लोकसभा चुनाव के बाद आरएसएस राम मंदिर का निर्माण शुरू कर देगा। भागवत का यह बयान विश्व हिंदू परिषद की उस घोषणा के ठीक एक दिन बाद आया है, जिसमें वीएचपी ने कहा था कि वह आम चुनाव तक के लिए राम मंदिर आंदोलन को स्थगित कर रहा है।

मोहन भागवत ने यह घोषणा देहरादून में आयोजित संघ के एक कार्यक्रम के दौरान की। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों प्रयागराज के कुंभ मेले में आयोजित 'धर्म संसद' के अनुसार ही राम मंदिर का निर्माण होगा। वहीं, संघ के एक अन्य पदाधिकारी ने दावा किया कि भागवतजी ने कहा है कि चुनाव के बाद कोई भी सरकार सत्ता में आए, संघ धर्मगुरुओं के साथ मिलकर कार्रवाई करेगा।

संघ पदाधिकारी ने यह भी घोषणा की कि भागवतजी ने राम मंदिर निर्माण के लिए कोई निर्धारित तारीख तो नहीं बताई है, लेकिन यह स्पष्ट किया है कि हिंदू संस्कृति के आधार राम मंदिर और गोरक्षा हैं और ये काफी महत्वपूर्ण हैं।

राम मंदिर

गौरतलब है कि प्रयागराज में आयोजित धर्म संसद में घोषणा की गई थी कि जैसे-जैसे चुनाव आ रहा है, छद्म सेकुलर राजनीतिक शक्तियां एकजुट हो रही हैं। संत समाज राम जन्मभूमि मुद्दे को राजनीतिक मुद्दे में नहीं बदलने देगा।

वहीं, भाजपा के लिए आरएसएस और वीएचपी का यह फैसला काफी राहत देने वाला है क्योंकि लोकसभा चुनाव से पहले यह मुद्दा पार्टी के लिए परेशानी बन गया था।

दूसरी तरफ संघ के मीडिया प्रमुख अरुण कुमार ने कहा है कि संत समाज सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार की याचिका से संतुष्ट है। उन्होंने कहा कि व्यापक जनजागरूकता के कार्यक्रम जारी रहेंगे।

जबकि संघ के प्रवक्ता विनोद बंसल ने बताया कि लोकसभा चुनाव और आचार संहिता का ध्यान रखते हुए राम मंदिर आंदोलन को रोकने का प्रस्ताव पारित किया गया है। संत समाज चाहता है कि ऐसी स्थिति में कोई टकराव ना हो।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned