scriptमुस्लिम युवक करा रहा है 500 साल पुराने हनुमान मंदिर की मरम्मत, वजह जानकर नहीं रोक पाएंगे आंसू | moin memon renovates hindu temple in ahmedabad | Patrika News
विविध भारत

मुस्लिम युवक करा रहा है 500 साल पुराने हनुमान मंदिर की मरम्मत, वजह जानकर नहीं रोक पाएंगे आंसू

गुजरात के अहमदाबाद में एक मुस्लिम बाहुल्य इलाका है, जहां एक 500 साल पुराना मंदिर है। इस मंदिर की हालत काफी खराब हो गई थी।

Feb 11, 2018 / 12:10 pm

Sunil Chaurasia

moin memon
नई दिल्ली। भारत में इस वक्त हिंदुओं और मुसलमानों के बीच कुछ अच्छा नहीं चल रहा है। इसके दो सबसे बड़े हाल ही के उदाहरण देखने को मिले। जिसमें सबसे पहले यूपी का कासगंज था, जहां चंदन गुप्ता नाम के युवक की हत्या कर दी गई थी। तो वहीं दूसरी ओर देश की राजधानी दिल्ली में एक प्रेम प्रसंग के मामले में अंकित सक्सेना नाम के लड़के की सरे-आम गला रेत कर हत्या कर दी गई थी। लेकिन इस बीच कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो देश में सांप्रदायिक प्रेम बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।
बता दें कि गुजरात के अहमदाबाद में एक मुस्लिम बाहुल्य इलाका है, जहां एक 500 साल पुराना हनुमान जी का मंदिर है। इस मंदिर की हालत काफी खराब हो गई थी। लेकिन अब इसका पुनर्निर्माण कराया जा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस 500 साल पुराने मंदिर का पुनर्निर्माण कोई हिंदू नेता या हिंदू संगठन नहीं करा रहा, बल्कि एक मुस्लिम शख्स करा रहा है। जी हां, मंदिर की दशा को बदलने का ज़िम्मा मोइन मेमन ने अपने कंधों पर उठा लिया है। मोइन ने बताया कि मंदिर का पुनर्निर्माण कराने के लिए उन्होंने सबसे पहले मुख्य पुजारी से इजाज़त ली और काम शुरु करा दिया।
मोइन कहते हैं कि उन्हें काफी खुशी है कि ऊपरवाले ने उन्हें एक मंदिर के पुनर्निर्माण करने का सौभाग्य दिया। बताते चलें कि मोइन का घर मंदिर के पास ही है, और वह बचपन से इस मंदिर को देखते आ रहे हैं। उनकी दिली ख्वाहिश थी कि वे जब बड़े हो जाएंगे तो इस मंदिर का पुनर्निर्माण कराएं। स्थानीय लोगों का कहना है कि जब देश में सांप्रदायिक तनाव होता है को यही लोग हैं जो हमेशा मंदिर की सुरक्षा करते आ रहे हैं। यहां रहने वाले इक्के-दुक्के हिंदू कहते हैं कि मोइन ने हिंदू-मुस्लिम भाईचारे का एक ऐसा उदाहरण दिया है, जो आने वाले समय में काफी सालों तक याद किया जाएगा।

Home / Miscellenous India / मुस्लिम युवक करा रहा है 500 साल पुराने हनुमान मंदिर की मरम्मत, वजह जानकर नहीं रोक पाएंगे आंसू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो