scriptमौसम विभाग का अलर्ट: अब नहीं रुकेगा मानसून, आज कई राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा | monsoon alert heavy rain fall in many states of india | Patrika News
विविध भारत

मौसम विभाग का अलर्ट: अब नहीं रुकेगा मानसून, आज कई राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग का अलर्ट: अब नहीं रुकेगा मानसून, आज कई राज्यों में जमकर बरेसेंगे बदरा

Jul 01, 2018 / 08:55 am

धीरज शर्मा

monsoon

मौसम विभाग का अलर्ट: अब नहीं रुकेगा मानसून, आज कई राज्यों में जमकर बरेसेंगे बदरा

नई दिल्ली। देशभर में मानसून ने दस्तक के साथ ही कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है। लेकिन अब भी कई राज्य ऐसे हैं जहां मानसून सक्रीय नहीं हुआ है। मौसम विभाग ने ऐसे ही राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग को मुताबिक 1 जुलाई यानी रविवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड से लेकर मिजोरम और मणिपुर तक आज जबरदस्त बारिश होगी। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के बाद प्रशासन ने राहत एवं बचाव कार्य को लेकर संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने एवं किसी भी स्थिति से निपटने के निर्देश दिए हैं।

मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के मुताबिक आज उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर-प्रदेश में भारी से भारी बारिश जबकि बिहार, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तटिय कर्नाटक में भारी बारिश के आसार बने हैं और बारिश का दौर अब रूकने वाला नहीं है।
इन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा व मिजोरम, कोंकण गोवा और तटिय कर्नाटक में रविवार को भारी बारिश होने को लेकर अलर्ट जारी किया है।
https://twitter.com/ANI/status/1013216050115235841?ref_src=twsrc%5Etfw
6 जुलाई तक यहां सक्रीय रहेगा मानसून
मौसम विभाग की ओर से व्यक्त पूर्वानुमान के मुताबिक 1 से 6 जुलाई तक मानसून की सक्रियता हिमालय के तराई क्षेत्र में रहेगी। इसके चलते पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र में जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश के उत्तरी इलाकों में ज्यादातर जगहों पर जबकि पंजाब, हरियाणा और बिहार के कुछ इलाकों में रविवार से मंगलवार तक मूसलाधार बारिश हो सकती है।

राजधानी में कम मेहरबान
देशभर के कई राज्यों में जहां दो दिन तक जोरदार बारिश की संभावना व्यक्त की गई है, वहीं देश की राजधानी दिल्ली में मानसून थोड़ा कम मेहरबान रहेगा। इस बीच दिल्ली और आसपास के इलाकों में छिटबुट बारिश होने की ही संभावना है।

उत्तराखंड में सतर्क रहने के निर्देश
अब तक मानसून ने उत्तराखंड में जमकर आमद दर्ज कराई है और आने वाले 48 से 72 घंटे तक भी बदरा जमकर बरसेंगे। हालांकि यहां अब तक की बारिश से ही जनजीवन पर भारी असर बड़ा हैं। मौसम विभाग ने 3 जुलाई तक राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के आदेश दिए हैं। आपदा प्रबंधन से जुड़े महकमों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।
पीएम मोदी के गढ़ से राहुल करेंगे 2019 के लिए चुनाव प्रचार की शुरुआत
सोमवार को भी झमाझम बारिश
मौसम विभाग ने सोमवार को जिन इलाको में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है उनमें अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, कोंकण गोवा और तटिय कर्नाटक शामिल है। आप सैटेलाइट इमेज के जरिए बादलों की यथास्थिति का पता लगा सकते हैं, ये तस्वीरें भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी की गई हैं।

इन राज्यों में अब तक मानसून नाराज
देश के कुछ राज्य ऐसे हैं जहां मानसून ने जोरदार आमद दर्ज कराई है, लेकिन अब भी कुछ राज्यों में मानसून की बेरुखी बनी हुई है इनमें राजस्थान में पिछले तीन दिन में हल्की बारिश हुई है। जबकि जम्मू-कश्मीर में कुछ इलाकों को छोड़कर बारिश ने मेहरबानी नहीं दिखाई है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी हल्की बूंदा-बांदी से ही संतोष करना पड़ा है, उधर हरियाणा में रोहतक को छोड़कर बाकी सभी 22 जिलों में मौसम साफ ही रहा है।

Home / Miscellenous India / मौसम विभाग का अलर्ट: अब नहीं रुकेगा मानसून, आज कई राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो