scriptताकत: नौसेना ने BrahMos missile के Anti-ship version का किया सफल परीक्षण | Navy successfully tests anti-ship version of BrahMos missile | Patrika News
विविध भारत

ताकत: नौसेना ने BrahMos missile के Anti-ship version का किया सफल परीक्षण

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एंटी-शिप वर्जन का परीक्षण किया
BrahMos supersonic cruise missile का परीक्षण भारतीय नौसेना की ओर से किया गया

नई दिल्लीDec 01, 2020 / 09:22 pm

Mohit sharma

dds.png

नई दिल्ली। भारत ने मंगलवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह ( Andaman and Nicobar Island ) क्षेत्र में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एंटी-शिप वर्जन ( Brahmos Anti Ship Missile ) का परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि एंटी-शिप मोड में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ( BrahMos supersonic cruise missile ) का आज (मंगलवार) सुबह नौ बजे सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है।” यह परीक्षण भारतीय नौसेना ( Indian navy ) की ओर से किया गया।

Patrika Explainer: भारत में कैसे होगा कोरोना का टीकाकरण, जानें किसको पहले और निशुल्क दी जाएगी वैक्सीन?

https://twitter.com/ANI/status/1333700698278567939?ref_src=twsrc%5Etfw

ब्रह्मोस नाम ब्रह्मपुत्र और मोस्कवा नदियों के नामों का एक संयोजन

आईएएनएस के अनुसार ब्रह्मोस नाम ब्रह्मपुत्र और मोस्कवा नदियों के नामों का एक संयोजन है। इस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को संयुक्त रूप से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ( DRDO ) और एनपीओ मासिनोस्त्रोयेनिया की ओर से विकसित की गई है, जो रूस में ब्रह्मोस एयरोस्पेस संयुक्त उद्यम के रूप में अग्रणी एयरोस्पेस उद्यमों में से एक है और जो ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड बन गया है।

Covishield टीका लगवाने के बाद व्यक्ति की तबीयत बिगड़ी, मुआवजे के लिए सीरम को भेजा नोटिस

ब्रह्मोस का पहला प्रक्षेपण 2001 में हुआ था

इस मिसाइल ने खुद को त्रुटिहीन एंटी-शिप और लैंड-अटैक क्षमताओं के साथ मल्टी-रोल और मल्टी-प्लेटफॉर्म क्षमताओं के साथ स्थापित किया है और इसे भारतीय सशस्त्र बलों के सभी तीनों विंगों में तैनात किया गया है। ब्रह्मोस का पहला प्रक्षेपण 2001 में हुआ था और अभी तक विभिन्न जहाजों, मोबाइल स्वायत्त लांचर और सुखोई-30 एमकेआई विमानों से कई प्रक्षेपण हुए हैं, जो इसे एक बहुमुखी हथियार बनाता है।

Utility: PNB एक दिसंबर से बदलने जा रहा यह नियम, ग्राहक जानें कैसे निकाल सकेंगे कैश?

नौसेना ने लड़ाकू तत्परता को बढ़ाया

भारतीय नौसेना ने कहा है कि उसने अपनी लड़ाकू तत्परता को बढ़ाया है, क्योंकि ब्रह्मोस को अब बंगाल की खाड़ी में आईएनएस रणविजय से पिनपॉइंट सटीकता के साथ लॉन्च किया गया है। आईएनएस रणविजय भारतीय नौसेना का एक राजपूत-क्लास विध्वंसक युद्धपोत है

Home / Miscellenous India / ताकत: नौसेना ने BrahMos missile के Anti-ship version का किया सफल परीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो