scriptरेलवे ने अपने नियमों में किया बदलाव, अब ट्रेन लेट होने पर मिलेगा ये फायदा | new railway rule: you will get full money if train late | Patrika News
विविध भारत

रेलवे ने अपने नियमों में किया बदलाव, अब ट्रेन लेट होने पर मिलेगा ये फायदा

रेलवे ने ट्रेन लेट होने पर रिफंड के लिए नया नियम बनाया है।

Oct 09, 2017 / 09:59 pm

ashutosh tiwari

Train
नई दिल्ली। त्योहारों के सीजन में रेलवे यात्रियों को एक के बाद एक नहीं सौगात देता जा रहा है। अब रेलवे ने ट्रेनों की लेटलतीफी पर नया नियम बनाया है। इस नियम के तहत अगर आपकी तीन घंटे से ज्यादा लेट है तो ऑनलाइन टिकट कैंसिल करने पर आपको पूरा पैसा वापस मिलेगा। अब तक ये सुविधा काउंटर टिकट के लिए ही उपलब्ध थी।
ऑनलाइन टिकट को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया कदम
नए नियम के मुताबिक अगर आपकी ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट है और आप टिकट कैंसिल करवाते हैं तो टिकट कैंसिल होते ही आधी राधी आपके खाते में आ जाएगी। वहीं बाकी की राशि जांच के बाद आपके खाते में भेजी जाएगी। इसके लिए आपको टीडीआर फाइल करना होगा। रेलवे ने ये सुविधा ऑनलाइन टिकट को बढ़ावा देने के लिए दी है।
Train
जल्द सस्ता होगा ऑनलाइन टिकट
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि जल्द ही रेल यात्रियों को ऑनलाइन टिकट पर किराए में छूट मिलेगी। रेल मंत्री के मुताबिक सरकार मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) चार्ज को हटाने का विचार कर रही है। अगर ये चार्ज हट जाता है तो रेल यात्रियों के लिए ऑनलाइन टिकट सस्ता हो जाएगा।
क्या है एमडीआर चार्ज?
एमडीआर को मर्चेंट डिस्काउंट रेट कहा जाता है। इस चार्ज को आईआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट पर यात्रियों से लेती है। जब कोई भी यात्री आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुक करता है तो डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर एमडीआर चार्ज देना पड़ता है। रेल मंत्री के मुताबिक बैंकों से इस चार्ज को खत्म करने के बारे में बात की जा रही है।
फ्री में यात्रा करने का मिलेगा मौका
सरकार भीम और यूपीआई ऐप को बढ़ावा देना चाहती है। इसके लिए रेलवे एक नया ऑफर लेकर आया है। आईआरसीटीसी से मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना का लाभ पाने के लिए यात्रियों को टिकट भीम ऐप से बुक करना होगा। इसके बाद रेलवे की ओर से एक लकी ड्रॉ निकाला जाएगा। इस ड्रॉ में पांच लोगों को चुना जाएगा। इन पांच विजेताओं को मुफ्त में यात्रा करने का मौका मिलेगा।

Home / Miscellenous India / रेलवे ने अपने नियमों में किया बदलाव, अब ट्रेन लेट होने पर मिलेगा ये फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो