scriptNEWS OF THE HOUR- पुलवामा हमले पर NIA को मिली बड़ी सफलता से लेकर असम में मौत का तांडव तक की 5 बड़ी खबरें | NIA's success on the Pulwama attack,death in Assam, inaugration of national war memorial in delhi, hearing on article 35A | Patrika News
विविध भारत

NEWS OF THE HOUR- पुलवामा हमले पर NIA को मिली बड़ी सफलता से लेकर असम में मौत का तांडव तक की 5 बड़ी खबरें

पुलवामा अटैक: एनआईए को मिली बड़ी सफलता
अनुच्छेद 35 ए को लेकर महबूबा की धमकी
पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल को देश की जनता को किया समर्पित
एमपी और उत्तराखंड में सपा-बसपा का गठबंधन
असम में जहरीली शराब कहा कहर

नई दिल्लीFeb 25, 2019 / 08:51 pm

Anil Kumar

पुलवामा हमले पर NIA को मिली बड़ी सफलता से लेकर असम में मौत का तांडव तक की 5 बड़ी खबरें

पुलवामा हमले पर NIA को मिली बड़ी सफलता से लेकर असम में मौत का तांडव तक की 5 बड़ी खबरें

1- पुलवामा अटैक: एनआईए को मिली बड़ी सफलता

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले की जांच कर रही NIA टीम को बड़ी सफलता मिली है। जांच एजेंसी ने इस आत्मघाती आतंकी हमले में इस्तेमाल की गई कार की पहचान कर ली है। एजेंसी के मुताबिक वारदात में मारुति सुज़ुकी ईको का इस्तेमाल हुआ है। कार के मालिक का नाम सज्जाद भट है और अब वह जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन में शामिल हो चुका है। एनआईए के मुताबिक, सज्जाद भट्ट मूलरूप से अनंतनाग जिले के बिजबेहरा का रहनेवाला है। इस घटना के बाद से वो घायल चल रहा है। भट्ट की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। गौरतलब है कि यह गाड़ी भट्ट के नाम लगभग आठ साल पहले पंजीकृत हुआ था। मालिक को इस बात की जानकारी थी कि उसके वाहन का इस्तेमाल आतंकी समूह कर रहे हैं। इधर, पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में जांच कर रही एनआईए को कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं। हमले से पहले की सीसीटीवी फुटेज हाथ लगी है।

2- अनुच्छेद 35 ए को लेकर महबूबा की धमकी

सुप्रीम कोर्ट में 35 ए की सुनवाई से पहले महबूबा मुफ्ती ने मोदी सरकार को लेकर तीखे बयान दिए हैं। महबूबा धमकी भरे अंदाज में कहा कि 35ए से छेड़छाड़ मत करो वरना जो अब तक नहीं देखा, वह देखोगे। आग से खेलने की कोशिश मत करो, वरना 1947 से लेकर अब तक जो नहीं हुआ वह देखोगे। उन्होंने आगे जहर उगलते हुए कहा कि यदि 35 ए को हटाने के बारे में विचार किया जाता है तो फिर मुझे नहीं पता कि आगे किया होगा। कश्मीर के लोग तिरंगा के बजाए न जाने कौन सा झंडा उठाएंगे। महबूबा ने यह भी कहा कि मोदी सरकार आग से खेलने की कोशिश कर रही है। बता दें कि अनुच्छेद 35 ए पर देश की सर्वोच्च अदालत सुनवाई करने वाली है।

3- पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल को देश की जनता को किया समर्पित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान के पहले नेशनल वॉर मेमोरियल को देश की जनता को समर्पित किया। वॉर मेमोरियल पर सभी धर्म के गुरुओं ने शांति पाठ किया। ये मेमोरियल 25 हजार 942 से ज्यादा वीर जवानों की याद में बनाया गया है। इंडिया गेट के पास बने नेशनल वॉर मेमोरियल को बनाने के लिए मोदी सरकार ने ही अक्टूबर 2015 में मंजूरी दी थी। इसे बनाने में 176 करोड़ रुपए की लागत आई है। आपको बता दें कि इस राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में अमर चक्र, वीर चक्र, त्याग चक्र और रक्षा चक्र के साथ शाश्वत लौ भी जलती रहेगी, जो दर्शाता है कि सैनिकों के बलिदान को कभी नहीं भुलाया जाता है। यह वार मेमोरियल लगभग 40 एकड़ में फैला है और इसके केंद्र में 15 मीटर ऊंचा स्मारक स्तंभ बनाया गया है। पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल को देश को समर्पित करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि हमारी सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेना में से एक है। देश की भूमिका में सैनिकों के शौर्य और समर्पण का योगदान रहा है। पीएम ने इस दौरान पुलवामा हमले के शहीदों को नमन किया।

4- एमपी और उत्तराखंड में सपा-बसपा का गठबंधन

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का अब उत्तर प्रदेश से बाहर भी गठबंधन हो गया है। सोमवार को अखिलेश यादव और मायावती ने मध्यप्रदेश और उत्तराखंड में भी एकसाथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया। दोनों ही राज्यों में सीटों का बंटवारा भी हो गया है। मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से तीन पर सपा चुनाव लड़ेगी, जबकि बाकी 26 सीटों पर बीएसपी अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में 4 पर बीएसपी चुनाव लड़ेगी, जबकि एक सीट पर सपा अपना उम्मीदवार उतारेगी। मध्यप्रदेश में तो कौन कहां से चुनाव लड़ेगा इस पर भी सहमति बन गई है। मध्यप्रदेश में बालाघाट, टीकमगढ़ और खुजराहो लोकसभा सीट से सपा के प्रत्याशी मैदान में रहेंगे। वहीं, उत्तराखंड में पौड़ी (गढ़वाल) सपा के खाते में आई है। बता दें कि सोमवार को अखिलेश यावदव और मायावती ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये ऐलान किया। दोनों ही राज्यों में सपा-बसपा गठबंधन ने कांग्रेस से अलग ही रहने का फैसला किया है।

5- असम में जहरीली शराब का कहर

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के बाद असम में जहरीली शराब ने सैंकड़ों लोगों की जान ले ली है। असम में जहरीली शराब के सेवन से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। सोमवार को मिली जानकारी के मुताबिक मृतकों की तादाद बढ़कर 157 तक पहुंच चुकी है। दिल दहला देने वाले इस हादसे से गोलाघाट जिला सबसे गंभीर रूप से प्रभावित रहा जहां करीब 100 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी भी भारी संख्या में लोग अस्पतालों में भर्ती हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 120 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद प्रशासन ने जांच के आदेश दिए थे और फिर दोषी पाए गए अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की थी।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / Miscellenous India / NEWS OF THE HOUR- पुलवामा हमले पर NIA को मिली बड़ी सफलता से लेकर असम में मौत का तांडव तक की 5 बड़ी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो