scriptट्रांसजेंडरों के लिए NMRC का बड़ा फैसला, नोएडा सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी जॉब | NMRC big decision for transgenders they get job Noida Sector 50 Metro station | Patrika News
विविध भारत

ट्रांसजेंडरों के लिए NMRC का बड़ा फैसला, नोएडा सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी जॉब

Nodia Metro Rail Corporation ने उठाया बड़ा कदम
अब Transgenders के लिए Nodia Sector 50 का Metro Station किया समर्पित
अब ट्रांसजेंडर को मिली यहां पर जॉब

Jun 22, 2020 / 05:01 pm

धीरज शर्मा

Noida Metro Station dedicate to transgender

ट्रांसजेंडरों के नाम नोएडा का मेट्रो स्टेशन

नई दिल्ली। देशभर में बढ़ रहे कोरना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन ने हर किसी के लिए कई परेशानियां खड़ी कर दी हैं। ऐसी ही परेशानी ट्रांसजेंडर्स ( Transgender community ) के लिए भी खड़ी हो गई हैं। कई जगहों पर आने-जाने में इन्हें लोगों की उपेक्षा का शिकार होना पड़ता है। ट्रांसजेंडर के लिए अब नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ( NMRC ) ने बड़ा कदम उठाया है। पिंक स्टेशन ( Pink Station ) के बाद अब एनएमआरसी ने नई पहल की शुरुआत करते हुए ट्रांसजेंडर स्टेशन तैयार करने जा रही है।
इसके तहत नोएडा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन ( Noida Sector 50 Metro station ) ट्रांसजेंडर्स के लिए समर्पित होगा। इसके साथ ही ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए अलग सुरक्षा जांच पर विचार किया जा रहा है। दरअसल ट्रांसजेंडरों की समाज में भागीदारी बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस फैसले को भी इसी कड़ी का एक हिस्सा माना जा रहा है।
कांग्रेस के दिग्गज नेता नवजोत सिंह सिद्धू हुए गायब, चार दिन पुलिस कर रही तलाश, घर के बाहर भी डार रखा है डेरा, अब तक नहीं लगा पाई पता

https://twitter.com/ANINewsUP/status/1274782435788550144?ref_src=twsrc%5Etfw
ट्रांसजेंडर समुदाय की समाज में भागीदारी बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशन पर टिकट काउंटर, हाउस कीपिंग सर्विस में भी ट्रांसजेंडर्स की ही तैनाती की जाएगी।
अधिकारियों का दावा है कि अगले 1 महीने में नोएडा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन ट्रांसजेंडर स्टेशन के रूप में तब्दील हो जाएगा।

स्टेशन पर साइनबोर्ड होंगे और यात्रियों के बीच जागरूकता लाने के लिए ऐलान भी किया जाएगा। एनएमआरसी की योजना टिकट काउंटरों और अन्य क्षेत्रों में ट्रांसजेंडर के सदस्यों को शामिल करने की है।
इस मेट्रो स्टेशन को ट्रांसजेंडर के मुद्दों के लिए संवेदनशील और प्रशिक्षित किया जाएगा।

आपको बता दें कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा मेट्रो लाइन ने इसी साल 8 मार्च को मेट्रो स्टेशन को महिलाओं को समर्पित करते हुए पिंक बनाया गया था। इस स्टेशन पर महिलाओं के लिए स्तनपान से लेकर मेकअप इत्यादि की सुविधाएं हैं। इसके साथ ही यहां पर काफी संख्या में महिला कर्मचारी भी कार्यरत हैं।
पिंक स्टेशनों पर तैनात कर्मचारियों में सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर केवल महिलाएं शामिल हैं। इसी प्रकार शी-मैन स्टेशन पर खास तौर पर ट्रांसजेंडर समुदाय को शामिल किया जाएगा। बताया कि अगले एक महीने में नोएडा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन ट्रांसजेंडर स्टेशन के रूप में तैयार हो जाएगा।

Home / Miscellenous India / ट्रांसजेंडरों के लिए NMRC का बड़ा फैसला, नोएडा सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी जॉब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो