scriptNorth railway is going to start train operations | उत्तर रेलवे फिर से शुरू करेगा ट्रेनों का संचालन, गाइडलाइन्स का करना होगा पालन | Patrika News

उत्तर रेलवे फिर से शुरू करेगा ट्रेनों का संचालन, गाइडलाइन्स का करना होगा पालन

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2021 04:06:01 pm

Submitted by:

Ronak Bhaira

उत्तर रेलवे (Northen Railway) ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर फिर से ट्रेनों का संचालन शुरू करने की जानकारी दी है।

Train
नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर शुरू होने के बाद से ठप पड़ी रेल व्यवस्था एक बार फिर से एक्टिव हो रही है। जैसे-जैसे दूसरी लहर का असर धीमा पड़ने लगा है, उत्तर रेलवे ने ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू करने की घोषणा की है। उत्तर रेलवे (North Railway) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्रेन संचालन की एक सूची शेयर की है, जिसमें ट्रेन का नाम, रुट, समय, ट्रेन संख्या जैसी जानकारियां दी गयी हैं। बता दें कि इन ट्रेनों का संचालन 19 जुलाई से 21 जुलाई के बीच होगा। जिन ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ है उनकी जानकारी ट्वीट में दी गई है।
अप्रेल से बंद था आवागमन
ट्रेनों का संचालन अप्रैल माह से ही लगभग रुका हुआ था। इससे पहले कोरोना की पहली लहर के कारण करीब 8 महीने तक रेल सेवा बाधित रही थी लेकिन जैसे ही पहली लहर का असर कम होने लगा था, ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया था। उसके बाद कोरोना की दूसरी लहर के कारण मौतों व संक्रमण के आंकड़ें बढ़ने के कारण ट्रेनों का संचालन बाधित हुआ। अब दूसरी लहर के घटते हुए असर को देखते हुए फिर से ट्रेनें शुरू की जा रही हैं।
यह भी पढ़ें: रेलवे की राह में झुग्गियों का ब्रेकर

करना होगा कोरोना गाइडलाइंस का पालन
ट्रेनों का संचालन भले ही शुरू कर दिया गया हो लेकिन इसके लिए भी सरकार ने एक गाइडलाइंस जारी की हैं, जिसका यात्रियों को सफर के दौरान पालन करना होगा। सफर के दौरान मास्क पहनना, दो गज की दूरी रखना और हाथों को बार बार सेनेटाइजर से सेनेटाइज करने जैसे कई नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। वहीं कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां बिना आरटी-पीसीआर टेस्ट के जाने की अनुमति नहीं है, ऐसे में कोरोना का आरटी-पीसीआर जांच करवाने के बाद ही यात्रियों को सफर करना चाहिए ताकि कहीं जाने में दिक्कत ना आए और कोरोना से भी बचाव हो सके।
तीसरी लहर को देखते हुए जारी की गई गाइडलाइंस
गौरतलब है कि देश के वैज्ञानिकों ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंका जताते हुए कहा है कि अक्टूबर में तीसरी लहर दस्तक दे सकती है और इससे ज्यादा तबाही हो सकती है। ऐसे में सरकार ने सीमित छूट देते हुए रेलवे का संचालन शुरू किया है। बता दें कि दुनिया में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं, जिसके कारण कोरोना की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन कराया जाना चाहिए।
Train operation information

ट्रेंडिंग वीडियो