script27 जून से दिल्ली समेत उत्तरी-पश्चिमी राज्यों को मिल सकती है उमस भरी गर्मी से राहत, झमाझम बारिश की संभावना | North-western states and Delhi, can get relief from ominous heat on 27 | Patrika News
विविध भारत

27 जून से दिल्ली समेत उत्तरी-पश्चिमी राज्यों को मिल सकती है उमस भरी गर्मी से राहत, झमाझम बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो दिन में मानसून बिहार, झारखंड में पहुंच सकती है जबकि उत्तरी पश्चिमी राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा में 27 जून से जोरदार पूर्व-मानसून बारिश की संभावना है।

नई दिल्लीJun 24, 2018 / 07:33 pm

Anil Kumar

ऊमस भरी गर्मी से जल्द मिलेगी राहत

27 जून से दिल्ली समेत उत्तरी-पश्चिमी राज्यों को मिल सकती है ऊमस भरी गर्मी से राहत, झमाझम बारिश की संभावना

नई दिल्ली। पूरे भारत में कुछ इलाकों को छोड़ दें तो गर्मी से लोग बेहाल हैं और बारिश होने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन बारिश के कोई भी आसार नजर नहीं आ रहे हैं। हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि पिछले बारह दिनों तक मानसून कमजोर रहने के बाद एक बार फिर से शनिवार को मानसून सक्रिय हो गया है और बहुत जल्द ही बारिश की हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो दिन में मानसून बिहार, झारखंड में पहुंच सकती है जबकि उत्तरी पश्चिमी राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा में 27 जून से जोरदार पूर्व-मानसून बारिश की संभावना है।

भीषण गर्मी से नहीं मिल रही राहत, बारिश के लिए अब इतने दिनों का इंतजार

राजधानी दिल्ली का पारा चढ़ा

आपको बता दें राजधानी दिल्ली में इन दिनों पारा चढ़ गया है और बीते तीन दिनों में न्यूनतम तापमान औसतन 31.6 डिग्री दर्ज किया गाय है। जबकि नमी का स्तर 47 प्रतिशत दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दिन में तेज हवाएं चलने के साथ आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है जबकि तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार 27 जून को राजधानी में झमाझम बारिश होने की संभावना है जिससे लोगों को तपती ऊमस भरी गर्मी से राहत मिल सके।

गर्मी ने तोड़ा पिछले 10 साल का रिकॉर्ड, सरकार ने जारी की एडवाइजरी, अभी नहीं है राहत के आसार

यूपी-राजस्थान में भी चढ़ा है पारा

आपको बता दें कि उत्तर-प्रदेश और राजस्थान में भी गर्मी का पारा चढ़ा हुआ है। प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है। लोग मानसून की राह देख रहे हैं लेकिन दूर-दूर तक बारिश की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। हालांकि मौसम विभाग ने एक बयान में कहा है कि चिलचिलाती धूप और लू चलने का सिलसिला कुछ और दिनों तक जारी रह सकती है जिसके बाद इस महीने के अंत तक थोड़ी राहत मिल सकती है। विभाग ने कहा है कि 26 से 28 जून के बीच पूर्वी राज्यों के हिस्सों में मानसून पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि एक बार फिर से अरब सागर, महाराष्ट्र, गुजरात के कई हिस्सों में मॉनसून सक्रिय हो गया है और अगले दो दिनों में छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के बाकी हिस्सों, सौराष्ट्र, झारखंड, बिहार और मध्य प्रदेश में पहुंचने की संभावना है। हालांकि इस मानसून के आने में करीब दस दिन की देरी हो चुकी है।

Home / Miscellenous India / 27 जून से दिल्ली समेत उत्तरी-पश्चिमी राज्यों को मिल सकती है उमस भरी गर्मी से राहत, झमाझम बारिश की संभावना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो