script‘आधार’ नहीं है तो हो जाएं सावधान, रेल यात्रियों को अब टिकट लेने में होगा मुश्किल, जानिए क्यों | Now AADHAR is mandatory for rail travel ticket booking | Patrika News
विविध भारत

‘आधार’ नहीं है तो हो जाएं सावधान, रेल यात्रियों को अब टिकट लेने में होगा मुश्किल, जानिए क्यों

आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया हो तो बनवां लें अन्यथा रेल यात्रा करने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

नई दिल्लीJun 02, 2018 / 09:08 pm

Anil Kumar

रेलवे में आरक्षित टिकट लेने पर आधार अनिवार्य

‘आधार’ नहीं है तो हो जाएं सावधान, रेल यात्रियों को अब टिकट लेने में होगा मुश्किल, जानिए क्यों

अंबाला। रेलवे में यात्रा करने वाले यात्री सावधान हो जाएं। यदि आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया हो तो बनवां लें अन्यथा रेल यात्रा करने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल रेलवे ने अब एक नया नियम लागू किया है। इसके तहत रेल आरक्षण के लिए अब आधार कार्ड़ को अनिवार्य कर दिया है।

रिजर्वेशन फॉर्म में रेलवे ने किया संशोधन

आपको बता दें कि अंबाला उत्तर रेलवे ने रिजर्वेशन टिकट बुक कराने के लिए भरने वाले फॉर्म में अब संशोधन किया है। इसके तहत अब यात्रियों को आरक्षण केंद्र से टिकट लेते समय रिजर्वेशन फॉर्म में आधार नंबर लिखना अनिवार्य होगा। इसके लिए बकायदा नए रिजर्वेशन फॉर्म में अलग से एक कॉलम बनाया गया है। बता दें कि इसके अलावा रेलवे ने प्रीमीयम ट्रेनों जैसे गरीब रथव दूरंतो एक्सप्रेस की स्लीपर वर्ग का टिकट लेते समय ही फॉर्म पर दिए गए कॉलम में बेड रोल लेने या न लेने के बारे में भी संशोधन किया गया है। रेलवे ने इसे विक्लप के तौर पर रखा है ताकि यात्रियों को टिकट बुक करते समय किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

SC ने रेलवे को दिया निर्देश, कहा- वेटिंग ई-टिकट वालों को भी यात्रा करने की दें इजाजत

फॉर्म में गर्भवती महिला के लिए अलग कॉलम की व्यवस्था

आपको बता दें कि रेलवे ने इन सब बदलावों के अवाले नए फॉर्म में चिकित्सा सुविधा का कॉलम में भी बदलाव किया है। इस नए कॉलम में यात्रियों को फॉर्म भरते समय टिक करना होगा ताकि तबीयत खराब होने की स्थिति में यात्री को तुरंत उपचार उपलब्ध कराया जा सके। रेलवे ने इस नए फॉर्म में गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से कॉलम बनाया है। यदि कोई यात्री इस कॉलम में टिक करता है तो कंप्यूटरीकृत आरक्षण प्रणाली अपने आप गर्भवती महिला को लिए नीचे की बर्थ को आरक्षित कर देगी।

IRCTC की नर्इ सर्विस, बुकिंग कराते ही पता चल जाएगा टिकट कन्फर्म होगा या नहीं

अन्य सरकारी उपक्रमों के बाद रेलवे में भी आधार अनिवार्य

आपको बता दें कि भारत सरकार की बहुत सारी योजनाओं में आधार को अनिवार्य किया गया है। अब इसके बाद अंबाला उत्तर रेलवे ने आरक्षण फॉर्म के लिए आधार को जरूरी कर दिया है। बैंक खातों और मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के साथ-साथ अब किराए के घर लेने के लिए भी आधार की जरूरत पड़ती है। बता दें कि फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ऑनर असोसिएशन (एओए) ने किराये पर घर लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया है।

Home / Miscellenous India / ‘आधार’ नहीं है तो हो जाएं सावधान, रेल यात्रियों को अब टिकट लेने में होगा मुश्किल, जानिए क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो