scriptगुजरात-महाराष्ट्र के बाद हिमाचल में भी घटा वैट, कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम | Now Himachal pradesh GOVT reduced VAT on petrol and diesel | Patrika News
विविध भारत

गुजरात-महाराष्ट्र के बाद हिमाचल में भी घटा वैट, कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

मंगलवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में लिया गया फैसला, 1 फीसदी तक वैट में की है कमी

नई दिल्लीOct 11, 2017 / 05:42 pm

Kapil Tiwari

petrol pump
शिमला: केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों से पेट्रोलियम पदार्थो पर राज्यस्तरीय कर यानि की वैट में कटौती की अपील के बाद हिमाचल प्रदेश में भी वैट को कम कर पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी कर दी गई है। आपको बता दें कि सरकार की अपील के बाद सबसे पहले गुजरात और महाराष्ट्र ने वैट में कटौती की गई थी। माना जा रहा था कि ये दोनों राज्य बीजेपी शासित हैं, इसलिए यहां वैट में कटौती कर दी गई है। लेकिन गुजरात और महाराष्ट्र के बाद कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश में भी सरकार ने वैट में कटौती कर पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम कर दी हैं।
1 फीसदी की हुई है कटौती
हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा वैट में 1 फीसदी की कटौती की गई है। इसके बाद आज आधी रात से पेट्रोल और डीजल की घटी हुई कीमतें लागू हो जाएंगी। इस घोषणा के बाद तीनों राज्यों में ईंधन की कीमतें कम हो जाएंगी। ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता अली दारूवाला ने बताया कि इस कमी के बाद महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल के दाम 2.33 रुपये प्रति लीटर और 1.25 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएंगे। हालांकि राज्य द्वारा ज्यादा लगाए गए विभिन्न सेस में छूट नहीं दी गई है।
कैबिनेट मीटिंग में लिया गया फैसला
आपको बता दें कि वैट घटाने को लेकर हिमाचल प्रदेश में मंत्रिमंडल की एक बैठक हुई थी, जिसमें मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि लोगों को राहत देने के लिए ही डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट को घटा दिया।
अगली बारी मध्यप्रदेश की!
हिमाचल प्रदेश के बाद अब कयास लगाए जा रहे हैं कि वैट में कटौती करने के बारी अब मध्यप्रदेश सरकार की है। कहा जा रहा है कि जल्द ही मध्यप्रदेश में भी वैट में कटौती की जा सकती है, जिससे की जनता को पेट्रोल और डीजल की कीमतों से राहत मिल सकेगी।
सीएम की गलत ट्वीट से पेट्रोल-डीजल के दाम गिरने की खबर फैली
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के गलती से किए गए एक ट्वीट से बुधवार को लोगों को कुछ देर तक पेट्रोल-डीजल सस्ता होने का अहसास हुआ। लेकिन लोगों की यह खुशी की ज्यादा देर तक नहीं टिक सकी। उत्तराखंड में पेट्रोल 75.55 और डीजल 59.55 प्रति लीटर की वर्तमान दर से ही मिलेगा। सीएम के ट्वीट से पेट्रोल-डीजल के दाम घटने की जानकारी के बाद अब यहां पेट्रोल-डीजल कितने रुपए प्रतिलीटर मिलेगा, इस जानकारी के लिए मीडिया ने सिस्टम को टटोलना शुरू किया तो सीएम एडवाइजर को सोशल मीडिया पर सफाई देनी पड़ी। मीडिया सलाहकार दर्शन सिंह रावत ने सोशल मीडिया पर लिखा कि सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट या सैस में कोई कटौती नहीं की है। उत्तराखंड में दो महीने पहले दो परसेंट वैट खत्म किया था। सीएम ने उसी कटौती को लेकर गलती से ट्वीट कर दिया था।

Home / Miscellenous India / गुजरात-महाराष्ट्र के बाद हिमाचल में भी घटा वैट, कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो