Patrika Positive News: केंद्र सरकार की बड़ी योजना, इस साल के अंत तक सभी को लगेगी कोरोना वैक्सीन

Patrika Positive News: कोरोना महामारी से फैले भय के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है कि भारत सरकार इस साल के अंत तक सभी नागरिकों का टीकाकरण करेगी। अगस्त से दिसंबर तक देश में 216 करोड़ टीके निर्मित किए जाएंगे।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की नई लहर के बीच फैले खौफ के बीच पत्रिका आपके लिए अच्छी और सकारात्मक खबरें ( Patrika Positive News ) प्रमुखता से सामने ला रहा है। इस कड़ी में सबसे ताजा खबर यह है कि भारत सरकार इस साल के अंत तक सभी देशवासियों को कोरोना वैक्सीन लगा देगी।

Must Read: कोरोना वायरस की तीसरी लहर रोकी नहीं जा सकती, केंद्र सरकार ने कहा तैयार रहे

देशभर में घरों और परिवारों को तबाह कर रहे कोरोना वायरस के खिलाफ अंतिम जीत की संभावना जाहिर करते हुए कोविड-19 टीकों पर नेशनल टास्क फोर्स के प्रमुख ने गुरुवार को कहा कि भारत के पास दिसंबर तक सभी नागरिकों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त खुराक होंगी।

नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद कुमार पॉल ने कहा कि अगस्त और दिसंबर के बीच देश में 216 करोड़ वैक्सीन की खुराक उपलब्ध होंगी, जिसका अर्थ है कि हर भारतीय के टीकाकरण के बाद अतिरिक्त खुराकें होंगी।

एक पत्रकार वार्ता के दौरान डॉ. वीके पॉल ने कहा, "कुल मिलाकर, भारत और भारतीयों के लिए अगस्त से दिसंबर के बीच टीके की 216 करोड़ खुराक भारत में निर्मित की जाएंगी। इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि जैसे ही हम आगे बढ़ते हैं, सभी के लिए टीके उपलब्ध होंगे।"

Must Read: कब तक खुद को कोरोना वायरस से बचाने की पड़ेगी जरूरत? मिल गया सबसे बड़े सवाल का जवाब

इस दौरान पॉल ने आठ कोरोना वायरस टीकों का उल्लेख किया। जो वर्तमान में इस्तेमाल किए जाने वाले दो टीकों से चार गुना ज्यादा हैं और एक उल्लेखनीय वृद्धि है। दिसंबर के अंत तक पांच महीने की अवधि में 130 करोड़ लोगों के देश में प्रत्येक के लिए जरूरी खुराक की संख्या उपलब्ध होने की संभावना है।

भारत ने बीते 16 जनवरी को भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड के साथ अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया था। पिछले महीन कोरोना वायरस बीमारी (कोविड -19) के खिलाफ पंजीकृत दुनिया का पहला टीका रूस की Sputnik V, को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति दी गई थी।

पॉल ने कहा, "Sputnik V वैक्सीन पहले ही भारत पहुंच चुकी है। मुझे यह कहते हुए प्रसन्नता हो रही है कि इसके अगले सप्ताह से बाजार में उपलब्ध होने की संभावना है। हमें उम्मीद है कि वहां (रूस) से आई सीमित मात्रा की बिक्री अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी।"

Must Read: भारत में कोरोना के तांडव के बीच अच्छी खबर, टॉप डॉक्टर ने बताया कैसे रहें सुरक्षित

नैजल स्प्रे वैक्सीन भी आएगी

जानकारी के मुताबिक दिसंबर से पहले भारत में भारत बायोटेक की इंट्रानैजल स्प्रे वैक्सीन भी उपलब्ध होगी। बताया गया है कि देश में इसकी 10 करोड़ डोज उपलब्ध कराई जाएंगी।

जानिए किस वैक्सीन की कितनी खुराकें होंगीः

  • Covishield: 75 करोड़ खुराक
  • Covaxin: 55 करोड़ खुराक
  • Bio E sub unit vaccine: 30 करोड़ खुराक
  • Zydus Cadila DNA: 5 करोड़ खुराक
  • SII Novavax : 20 करोड़ खुराक
  • Bharat Biotech intranasal: 10 करोड़ खुराक
  • Genova mRNA: 6 करोड़ खुराक
  • Sputnik V: 15.6 करोड़ खुराक
coronavirus
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned