scriptHAL को लेकर स्थायी संसदीय समिति और CAG ने उठाए गंभीर सवाल, पूछा- क्यों घट रहा है मुनाफा | Permanent Parliamentary Committee and CAG raised serious questions on HAL, why is the profit falling? | Patrika News
विविध भारत

HAL को लेकर स्थायी संसदीय समिति और CAG ने उठाए गंभीर सवाल, पूछा- क्यों घट रहा है मुनाफा

संसद की स्थायी कमेटी और CAG की पिछली कुछ रिपोर्ट्स में हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (HAL) की कार्यशैली पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं।

Oct 17, 2018 / 03:30 pm

Anil Kumar

cag report

cag report

नई दिल्ली। रफाल सौदे को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर है और आरोप लगा रही है कि इस सौदे में बड़ा भ्रष्टाचार हुआ है। विपक्ष यह भी आरोप लगा रही है कि मोदी सरकार ने एक निजी कंपनी को लाभ पुहंचाने के लिए हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (HAL) को दरकिनार कर दिया। हालांकि अब ताजा मामले में एक बड़ा चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। दरअसल संसद की स्थायी कमेटी और CAG की पिछली कुछ रिपोर्ट्स में हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (HAL) की कार्यशैली पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि मोदी सरकार ने HAL को दरकिनार करके फ्रांस की दसॉल्ट कंपनी के साथ भारत की रिलायंस को साझेदार के तौर पर चुना है। इसको लेकर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल हमलावर है। हालांकि अब CAG और संसदीय रिपोर्ट से कांग्रेस को कुछ हद तक सवालों के जवाब मिलने की उम्मीद है।

रफाल विवाद: HAL मुख्यालय के बाहर धरने पर बैठे राहुल गांधी बोले, सरकार कंपनी को कर रही बर्बाद

CAG ने HAL पर उठाए सवाल

आपको बता दें कि HAL और संसद की स्थाई समिति ने CAG पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं। संसद की स्थाई समिति ने 2007 की अपनी डिफेंस रिपोर्ट में एचएएल को लेकर चिंता जाहिर की थी। लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के मामले का उदाहरण देते हुए कमेटी ने इस प्रोजेक्ट में छोटे से बदलाव में 15 साल का समय लगने पर चिंता जाहिर की थी। इसके अलावे यह भी कहा था कि एचएएल का एक्सपोर्ट केवल नेपाल, थाइलैंड जैसे छोटे देशों तक ही सीमित है। समिति ने यह सवाल खड़े किए हैं कि आखिर हर वर्ष एचएएल का मुनाफा घटने का क्या कारण है? और मुनाफा बढाने के लिए कौन से उपाय किए गए? बता दें कि इसी तरह से CAG ने भी 2010 की अपनी रिपोर्ट में एचएएल के कई प्रोजेक्ट पर सवाल खड़े किए थे। बता दें कि CAG ने 2014 और 2015 की अपनी रिपोर्ट में एचएएल के कामकाज को लेकर भी सवाल खड़े किए और बिना योजना काम करने के साथ-साथ अतिरिक्त खर्च करने पर भी आलोचना की थी।

Home / Miscellenous India / HAL को लेकर स्थायी संसदीय समिति और CAG ने उठाए गंभीर सवाल, पूछा- क्यों घट रहा है मुनाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो