जन्मदिन विशेषः पीएम मोदी की पसंदीदा फिल्में और गाने

जन्मदिन विशेषः पीएम मोदी की पसंदीदा फिल्में और गाने

  • पीएम मोदी को पसंद है लता मंगेशकर का एक गाना
  • पीएम ने अपने दोस्तों के साथ देखी थी देवानंद की मशहूर फिल्म
  • अनुपम खेर की एक फिल्म भी कुछ वक्त पहले देखी थी

नई दिल्ली। दुनिया के ताकतवर और प्रभावशाली नेताओं में शामिल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंगलवार 17 सितंबर को अपना 69वां जन्मदिन मनाएंगे। राजनीति, समाजसेवा, लेखन, फोटोग्राफी के अलावा पीएम मोदी फिल्में भी देखते हैं और गाने भी सुनते हैं। हालांकि व्यस्त दिनचर्या के चलते उन्हें मनोरंजन का ज्यादा वक्त नहीं मिल पाता। चलिए आपको बताते हैं पीएम मोदी की पसंदीदा फिल्में और गाने।

टूरिस्ट स्पॉट बनेगा गुजरात को वह स्थान जहां पीएम मोदी बेचते थे चाय

एक बार एक इंटरव्यू के दौरान पीएम मोदी ने कहा था, "मैं आमतौर पर फिल्मों का ज्यादा शौकीन नहीं हूं। लेकिन मैं जब युवावस्था में था तब फिल्में देखता था और वो भी इस उम्र में होने वाली जिज्ञासा के चलते। तब भी मेरा यह स्वभाव नहीं था कि फिल्में केवल मनोरंजन के लिए देखी जाएं। इसके बजाय मेरी आदत थी कि इन फिल्मों की कहानियों में बताए जाने वाले जिंदगी के सबक को खोजा जाए।"

उन्होंने आगे बताया, "मुझे एक घटना याद आती है। एक बार मैं अपने कुछ शिक्षकों और मित्रों के साथ आरके नारायण के उपन्यास पर आधारित मशहूर हिंदी फिल्मी गाइड देखने पहुंचा। और फिल्म देखने के बाद मेरे मित्रों के साथ गंभीर बहस छिड़ गई। मेरा तर्क था कि फिल्म का मूल विचार यह था कि अंत में हर एक व्यक्ति अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनता है। लेकिन उस वक्त मैं काफी युवा था, मेरे मित्रों ने मुझे गंभीरता से नहीं लिया।"

चुनौतियों से भरे माहौल में भी पीएम मोदी नहीं भूलेे अपने संस्कार, देखें स्पेशल वीडियो

वहीं, इस साल अप्रैल में फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने पीएम मोदी का एक इंटरव्यू लिया था। इसमें अक्षय ने पीएम से पूछा था कि क्या आप फिल्में देखते हैं और आपने कौन सी आखिरी फिल्म देखी थी? इसके जवाब में पीएम मोदी ने जवाब दिया था कि उन्हें इसका बहुत ज्यादा मौका नहीं मिलता।

उन्होंने आगे बताया, "जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था तब अमिताभ बच्चन आए थे। उन्होंने मुझसे अनुरोध किया था कि उनकी फिल्म 'पा' देखूं। अनुपम खेर की आतंकवाद पर एक फिल्म थी 'अ वेडनेसडे', एक बार मुझे इसको देखने का मौका मिला था। अब मुझे वक्त नहीं मिलता।"

वहीं, पीएम मोदी ने अक्षय कुमार और इससे पहले भी अपने पसंदीदा गाने के बारे में जरूर बताया है। जैसे ही कोई पीएम से पूछता है आपका पसंदीदा गाना, तो वह झट से जवाब देते हैं, "हो पवन वेग से उड़ने वाले घोड़े..., यह 1961 में आई फिल्म 'जय चित्तौड़' का गाना है जिसे लता मंगेशकर जी ने शानदार ढंग से गाया है।"

सितारों का यह गणित मोदी को बार-बार बना रहा है बादशाह

इसके अलावा पीएम मोदी को एसएन त्रिपाठी की बेहतरीन धुन पर रचे भारत व्यास के प्रेरणादायी गीत की लाइनें बहुत पसंद हैं, जो इस प्रकार हैं, "तेरे कंधों पे आज भार है मेवाड़ का, करना पड़ेगा तुझे सामना पहाड़ का, हल्दीघाटी नहीं है काम कोई खिलवाड़ का, देना जवाब वहां शेरों के दहाड़ का।"

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned