कांग्रेस मुख्यालय के सामने गरवी गुजरात भवन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, बताया- नए भारत की सोच

  • अकबर रोड पर बना गुजरात का मिनी मॉडल
  • सात मंजिला गुजरात भवन बनेगा एक मिसालः पीएम
  • देश के हर राज्य को राष्ट्रीय-वैश्विक मंच मुहैया कराना है

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली में सोमवार शाम कांग्रेस मुख्यालय के सामने गुजरात भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने इस भवन को नए भारत की सोच करार दिया। इस सात मंजिला इमारत का नाम गरवी गुजरात भवन है। 25 बी अकबर रोड पर बने गुजरात भवन के उद्घाटन के मौके पर गुजरात के सीएम विजय रुपाणी और डिप्टी-सीएम नितिन पटेल समेत तमाम नेता मौजूद रहे।

गरवी गुजरात समारोह का संबोधन करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले सभी को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं दीं। फिर कहा, "गणेश भगवान जी की कृपा देशवासियों पर बनी रहे। राष्ट्रनिर्माण के हर संकल्प सिद्ध हों। इस पावन अवसर पर मेरी ये मंगलकामना है।"

टूरिस्ट स्पॉट बनेगा गुजरात को वह स्थान जहां पीएम मोदी बेचते थे चाय

पीएम ने आगे कहा, "ये सदन भले ही मिनी गुजरात का मॉडल है, लेकिन यह न्यू इंडिया की उस सोच का भी प्रत्यक्ष प्रमाण है, जिसमें हम अपनी सांस्कृतिक विरासत को, हमारी परंपराओं को आधुनिकता से जोड़कर आगे बढ़ने की बात करते हैं।"

पीएम मोदी ने बताया, "नए सदन में गुजरात में निवेश आकर्षित करने के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं। तो गुजरात में उद्योगों के लिए और यह एक अहम सेंटर बने इसके लिए भी नई व्यवस्थाएं की गई हैं। मुझे विश्वास है कि इन सुविधाओं से गुजरात में निवेश के इच्छुक हिंदुस्तानी और विदेशी निवेशकों को और अधिक सुविधाएं मिलेंगी।"

पीएम ने आगे कहा, "गुजरात ने विकास को, उद्यम को, परिश्रम को हमेशा महत्व दिया है। विकास के लिए गुजरात की ललक को करीब डेढ़ दशक तक मुख्यमंत्री के नाते मैंने बहुत करीब से देखा। बीते पांच वर्षों से मैं देख रहा हूं कि गुजरात ने विकास के अपने सफर को और तेज़ किया है।"

पीएम मोदी का जन्मदिन इस माह, भाजपा आयोजित करेगी 'सेवा सप्ताह'

पीएम मोदी बोले, "मुझे खुशी है कि जल संचयन हो या गांव-गांव जल पहुंचाने का अभियान, गुजरात अच्छा काम कर रहा है। ऐसे ही प्रयासों से हम 2024 तक हर घर जल पहुंचाने में सफल होंगे। इसका मुझे पूरा विश्वास है।"

गरवी गुजरात भवन की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए पीएम ने कहा, "भारत के अलग-अलग राज्यों की सांस्कृतिक, सामाजिक और आर्थिक ताकत ही उसे महान और ताकतवर बनाती है। लिहाजा देश के हर हिस्से, हर राज्य की ताकत को, शक्तियों को पहचानकर हमें आगे बढ़ाना है। उनको राष्ट्रीय और वैश्विक मंच पर अवसर देना है।"

समूचे राष्ट्र के बारे में उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख से लेकर नॉर्थ ईस्ट तक, विंध्य के आदिवासी अंचलों से लेकर साउथ के समुद्री विस्तार तक, हमारे पास देश के साथ शेयर करने और दुनिया को ऑफर करने के लिए बहुत कुछ है। अब हमें इसको प्रमोट करने के लिए अपनी सक्रियता बढ़ानी होगी।"

फिट इंडिया मूवमेंटः जानिए पीएम मोदी के भाषण की 10 प्रमुख बातें

इस समारोह के अंत में पीएम मोदी ने कहा, "अंत में फिर एक बार आप सभी को गरवी गुजरात के लिए बहुत-बहुत बधाई। और हां, गुजरात के व्यंजनों को स्वाद लेते-लेते ये ज़रूर याद रखिएगा कि हमें देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलानी है। मुझे विश्वास है कि इस मिशन में भी गरवी गुजरात भवन मिसाल बनेगा।"

PM Narendra Modi
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned