scriptPM Modi to chair UNSC open debate on maritime security today | प्रधानमंत्री मोदी आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे | Patrika News

प्रधानमंत्री मोदी आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2021 12:00:54 pm

पीएमओ द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओपन डिबेट की अध्यक्षता करने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे।

modi.jpg
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की एक ओपन डिबेट की अध्यक्षता करेंगे। यह डिबेट डिजीटली आयोजित की गई है। डिबेट का विषय 'समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा: अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता' रखा गया है। डिबेट में समुद्री अपराध तथा सुरक्षा संबंधी चुनौतियों का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी, साथ ही समुद्र में विभिन्न देशों के बीच किस तरह बेहतर समन्वय किया जा सकता है, इस पर भी चर्चा होगी।
यह भी पढ़ें

आज लोकसभा में पेश होगा ओबीसी आरक्षण से जुड़ा बिल, राज्यों को वापस मिलेगा ये अधिकार

पीएमओ द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओपन डिबेट की अध्यक्षता करने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष अगस्त माह से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है। इस समिति में पांच स्थाई सदस्यों अमरीका, चीन, ब्रिटेन, रूस तथा फ्रांस के अतिरिक्त भारत भी दो वर्ष के लिए अस्थाई सदस्य बनाया गया है।
यह भी पढ़ें

राहुल गांधी श्रीनगर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे, अनुच्छेद 370 हटने के बाद यह उनका पहला कश्मीर दौरा

इस संबंध में पीएमओ ने एक बयान जारी कर कहा कि बैठक में UNSC के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों तथा सरकार के प्रमुखों के भाग की संभावनाएं हैं। इस संबंध में पहली भी समुद्री सुरक्षा और समुद्री अपराध को लेकर कई बार चर्चा की गई है तथा विभिन्न प्रस्ताव पारित किए गए हैं। परन्तु पहली बार इसे एक विशेष मुद्दा मानते हुए विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस पर चर्चा करेंगे।
पीएमओ ने अपने बयान में कहा कि सिंधु घाटी सभ्यता के दौरान से ही महासागरों का भारतीय इतिहास में एक विशेष स्थान रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि हमारी लोकनीति समुद्र को साझा शांति एवं समृद्धि के अवसर के रूप में देखती है। इसी को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने वर्ष 2015 में SAGAR (क्षेत्र में सभी की सुरक्षा और विकास) के प्रस्ताव को रखा।

ट्रेंडिंग वीडियो