पीएम मोदी ने सोमनाथ में पांच परियोजनाओं का किया उद्घाटन, बोले- सरदार साहब के प्रयासों को आगे बढ़ाने का मिला सौभाग्य

PM Modi वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सोमनाथ में पांच परियोजनाओं का किया उद्घाटन, बोले- श्रद्धालुओं के साथ पर्यटकों को भी आकर्षित करेगा क्षेत्र

नई दिल्ली। नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) शुक्रवार को अपने गृह राज्य गुजरात ( Gujarat ) को कई सौगातें दे रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से उन्होंने सोमनाथ ( Somnath ) में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया। सोमनाथ समुद्र दर्शन पैदल पथ, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और नवीनीकृत अहिल्याबाई मंदिर की सौगात देशभर को दी।

पीएम मोदी ने कहा- लोह पुरुष के चरणों में नमन करता हूं। जिन्होंने भारत के प्राचीन गौरव को पुनर्जीवित करने की इच्छा शक्ति दिखाई। सरदार साहब सोमनाथ मंदिर को स्वतंत्र भारत की स्वतंत्र भावना से जुड़ा मानते थे। आजादी के 75वें साल में हम सरदार साहब के प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं। सोमनाथ मंदिर को नई भव्यता दे रहे हैं। अहिल्या बाई होलकर को भी प्रणाम करता हूं। जिन्होंने विश्वनाथ से सोमनाथ तक कितने ही मंदिरों का निर्माण कराया।

इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी मौजूद थे। विजय रुपाणी ने स्वागत भाषण में योजनाओं की रूप रेखा रखी और पीएम मोदी को धन्यवाद दिया।

इन परियोजनाओं का उद्घाटन

पीएम मोदी जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया, उनमें सोमनाथ सैरगाह, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और पुराने (जूना) सोमनाथ का पुनर्निर्मित मंदिर परिसर प्रमुख रूप से शामिल है।

सोमनाथ मंदिर के ठीक पास में स्थित देवी अहिल्याबाई मंदिर का भी जीर्णोद्धार किया गया है, पीएम मोदी इस मंदिर को भी देश को समर्पित किया।

इस मंदिर को ‘अहिल्याबाई मंदिर’ के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि इसे इंदौर की रानी अहिल्याबाई द्वारा तब बनाया गया था, जब उन्होंने पाया कि पुराना मंदिर खंडहर में तब्‍दील हो गया है।

यह भी पढ़ेँः Rajiv Gandhi Birth Anniversary: भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री की पढ़ाई, प्यार और राजनीतिक फैसलों तक जानिए 10 तथ्य

47 करोड़ की लागत से तैयार हुआ सोमनाथ सैरगाह
सोमनाथ सैरगाह को ‘प्रसाद योजना’ के तहत 47 करोड़ रुपए से भी अधिक की कुल लागत से विकसित किया गया है। बता दें कि ‘पर्यटक सुविधा केंद्र’ के परिसर में विकसित सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र में पुराने सोमनाथ मंदिर के खंडित हिस्सों और पुराने सोमनाथ की नागर शैली की मंदिर वास्तुकला वाली मूर्तियों को दर्शाया जाता है।

30 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होगा पार्वती मंदिर
तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए पुराने मंदिर परिसर का पुनर्विकास किया गया है। पार्वती मंदिर का निर्माण 30 करोड़ रुपए के कुल परिव्यय से किया जाना प्रस्तावित है।

इसमें सोमपुरा सलात शैली में मंदिर का निर्माण, गर्भ गृह और नृत्य मंडप का विकास करना शामिल होगा।

यह भी पढ़ेंः दिन में एक ही बार भोजन कर रहे हैं PM मोदी, जानिए क्या है वजह !

पीएम मोदी सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष
केशुभाई पटेल की मौत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ट्रस्टी मंडल ने सोमनाथ ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया है। विभन्न योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय पर्यटन मंत्री, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी इस मौके पर मौजूद रहेंगे।

pm modi
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned