scriptइंडिया ग्‍लोबल वीक 2020 में पीएम मोदी बोले – कोरोना और अर्थव्यवस्था पर एक साथ हमारा संघर्ष जारी है | PM Narendra Modi said in India Global Week 2020 - Bharat Talent is a power house | Patrika News
विविध भारत

इंडिया ग्‍लोबल वीक 2020 में पीएम मोदी बोले – कोरोना और अर्थव्यवस्था पर एक साथ हमारा संघर्ष जारी है

ग्लोबल रिवाइवल की कहानी में भारत की अग्रणी भूमिका होगी।
भारतीय टैलेंट ने वैश्विक विकास में हमेशा योगदान दिया है।

नई दिल्लीJul 09, 2020 / 05:30 pm

Dhirendra

india.jpg

ग्लोबल वीक 2020 में पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक समुदाय की भलाई के लिए भारत हर कदम उठा रहा है।

नई दिल्ली। भारत चीन ( India-China Border Dispute ) के बीच तनाव और कोरोना वायरस संकट ( Coronavirus Crisis ) के बीच व्यापार और निवेश को लेेकर ब्रिटेन में आयोजित इंडिया ग्लोबल वीक-2020 कार्यक्रम ( India Global Week 2020 ) में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) बोल रहे हैं। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजकों के प्रयास की तारीफ करते हुए कहा कि कोरोना वायरस एक विश्वव्यापी संकट के रूप में उभर है। इस संकट ने मानव जीवन के हर पहलू को प्रभावित किया है। फिर चाहे मसला व्यापार और निवेश की क्यों न हो।
https://twitter.com/ANI/status/1281139910569717760?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया ने भारतीय टैलेंट ( Indian Talents ) को देखा है। भारतीय टेक उद्योग और तकनीकी पेशेवरों के वैश्विक योगदान की उपेक्षा संभव नहीं है। भारतीय उद्यमी ( Indian entrepreneur ) दुनिया को दशकों से रास्ता दिखा रहे हैं। भारतीय टैलेंट एक पावर हाउस ( Power-house ) की तरह है। यह पावर हाउस हमेशा वैश्विक विकास में अपना योगदान देने के लिए तत्पर रहता है।
उद्घाटन भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह कार्यक्रम पिछले कुछ वर्षों में इंडिया इंक द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों का एक हिस्सा है। आपके इवेंट्स ने भारत में अवसरों को वैश्विक दर्शकों तक पहुंचाने में मदद की है। पीएम ने कहा कि इस समय में रिवाइवल के बारे में बात करना स्वाभाविक है।
Corona को काबू में करने के लिए दिल्ली सरकार ने जारी किया रिवाइज्ड प्लान, ये है पूरी गाइडलाइन

ग्लोबल रिवाइवल और भारत को जोड़ना भी उतना ही स्वाभाविक है। इस बात का विश्वास है कि ग्लोबल रिवाइवल की कहानी में भारत की अग्रणी भूमिका होगी।
पीएम मोदी ने कहा कि भारत में सुधार और कायाकल्प करने की क्षमता है। भारतीय एक तरह से नेचुरल रिफॉर्मर ( Natural Reformer ) है। इतिहास गवाह है कि भारत ने हर चुनौती से वह चाहे चाहे सामाजिक हो या आर्थिक, पार पाया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक तरफ भारत वैश्विक महामारी ( Global Epidemic ) के खिलाफ एक मजबूत लड़ाई लड़ रहा है। वहीं लोगों के स्वास्थ्य पर बढ़ते ध्यान के साथ हम अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य पर समान रूप से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब भारत पुनरुद्धार की बात करता है तो उसके मायने व्यापक होते हैं। भारतीय पुनरुद्धार में करुणा के साथ पर्यावरण और अर्थव्यवस्था दोनों के लिए टिकाऊ पुनरुद्धार मायने रखता है।
Rahul Gandhi ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा – अर्थव्यवस्था के बारे में सच बताने पर BJP ने उड़ाया था मजाक

ग्लोबल वीक 2020 को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक समुदाय की भलाई के लिए भारत हर कदम उठा रहा है। आज भारत रिफॉर्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म करने पर जोर दे रहा है। भारत दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। हम वैश्विक निवेशकों का स्वागत कर रहे हैं।
इसके साथ ही उन्होंने कार्यक्रम के आयोजकों से कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि यह मंच पंडित रविशंकर की 100वीं जयंती भी मना रहा है। उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत की सुंदरता को दुनिया तक पहुंचाया। कोरोना के संदर्भ में पीएम ने कहा कि आपने यह भी देखा होगा कि नमस्ते कैसे अभिवादन के रूप में वैश्विक हो गया है।
बता दें कि तीन दिन तक चलने वाले इस वर्चुअल सम्मेलन का विषय है ‘बी द रिवाइवल : इंडिया एंड अ बैटर न्‍यू वर्ल्‍ड’। इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में 30 देशों के 5000 वैश्विक प्रतिभागियों को 75 सत्रों में 250 वैश्विक वक्ता संबोधित करेंगे।

Home / Miscellenous India / इंडिया ग्‍लोबल वीक 2020 में पीएम मोदी बोले – कोरोना और अर्थव्यवस्था पर एक साथ हमारा संघर्ष जारी है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो