scriptपोंजी स्कीम से तीन हजार लोगों से 500 करोड़ रुपए की ठगी | Ponzi scheme cheated 500 crores from three thousand people | Patrika News
विविध भारत

पोंजी स्कीम से तीन हजार लोगों से 500 करोड़ रुपए की ठगी

धोखेबाज पांच साल में दोगुना,सात साल में तीन गुना और दस साल में चार गुनी रकम देने का दावा किया करते थे

Aug 08, 2018 / 02:59 pm

Mohit Saxena

scam

पोंजी स्कीम से तीन हजार लोगों से 500 करोड़ रुपए ठगी की

मुंबई। आम जनता को अपनी मेहनत की कमाई का दोगुना करने का लोभ देकर एक फर्जी कंपनी ने करीब 500 करोड़ रुपए की ठगी की है। इस ठगी के जरिए करीब तीन लाख लोग उसके जाल में फंस गए और जब तक पुलिस को भनक लगती, वह करोड़ों रुपए का चूना लगा चुकी थी। यह मामला है अथर्व फॉर यू इंफ्रा एंड ऐग्रो प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किए गए निवेश धोखाधड़ी का, जिसकी जांच महाराष्ट्र आर्थिक अपराध शाखा (ईडब्ल्यूओ) कर रही है।
तीन लाख से ज्यादा लोगों को ठागा

जांच में पाया गया कि गणेश हजारे की कंपनी ने पोंजी स्कीम के जरिए तीन लाख से ज्यादा लोगों से 500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है। इस मामले में पहली गिरफ्तारी पिछले हफ्ते हुई थी। कुछ निवेशकों ने गणेश हजारे को ठाणे के तलाव पाली में मीटिंग के लिए बुलाया। यहां वह एक प्राइवेट कैब से पहुंच था। पहले से ही तैयार बैठी पुलिस ने यहां पहुंचते ही गणेश को दबोच लिया और उसे लोकल ट्रेन से पुलिस मुख्यालय ले जाया गया। पुलिस के अनुसार गणेश सिर्फ 12 वीं तक पढ़ा है। उसे 13 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेजा गया है।
30 बैंक अकाउंट सीज

धोखेबाज पांच साल में दोगुना,सात साल में तीन गुना और दस साल में चार गुनी रकम देने का दावा किया करते थे। पुलिस अधिकारी के अनुसार फर्म की ओर से लोगों को बताया गया कि कंपनी कंस्ट्रक्शन, ट्रैवल एंड टूरिज्म, शिक्षण संस्थानों, होटेल और रेस्तरां के क्षेत्र में काम करती है। निदेशकों की ओर से दाव किया गया कि वे लोग बिजनेस के लिए रुपए जमा करा रहे हैं। फर्म के खिलाफ जून में एक केस दर्ज हुआ था। पुलिस को इस स्कीम का कंप्यूटर से सर्वर भी मिला है। वहां से सारा डेटा एकत्र कर लिया गया है।पुलिस का कहना है कि पूरी जांच के बाद जल्द से जल्द मामला सामने लाया जाएगा।

Home / Miscellenous India / पोंजी स्कीम से तीन हजार लोगों से 500 करोड़ रुपए की ठगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो