scriptविदेशों से लौटने वाले भारतीयों के क्वारंटाइन की तैयारी, दिल्ली में पांच सितारा होटलों समेत सैकड़ों कमरे बुक | Preparations for quarantine of Indians returning, booking hundreds of rooms including 5star hotels in Delhi | Patrika News
विविध भारत

विदेशों से लौटने वाले भारतीयों के क्वारंटाइन की तैयारी, दिल्ली में पांच सितारा होटलों समेत सैकड़ों कमरे बुक

विदेशों में फंसे भारतीयों को देश लाने की कवायद शुरू
क्ववारंटाइन (Quarantine) के मकसद से दिल्ली में बुक कराए गए सैकड़ों कमरे
चरणबद्ध तरीके से लाए जाएंगे विदेशों में फंसे भारतीय

May 07, 2020 / 03:14 pm

Navyavesh Navrahi

bhartiya.jpg
कोरोना के कारण पूरी दुनिया में एक जगह के लोग दूसरी जगहों पर फंसे हुए हैं। देश में कई राज्यों में दूसरे राज्यों के मजदूर फंसे हुए हैं। इन्हें अपने घर तक पहुंचाने की कवायद केंद्र और राज्य सरकारें शुरू कर चुकी हैं। आज से विदेशों में फंसे भारतीयों को देश में लाने का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। इसी सिलसिले में आज एक फ्लाइट 200 भारतीयों को लेकर आबूधाबी से कोच्चि पहुंची है। इसके मद्देनजर देश भर की बंदरगाहों और एयरपोर्ट पर विस्तृत तैयारियां की गई हैं। दिल्ली सरकार ने भी इसके लिए विशेष हिदायतें जारी की हैं। खास बात यह है कि बड़ी संख्या में विदेशों से पहुंचने वाले भारतीयों के लिए दिल्ली में 5 सितारा होटलों समेत सैकड़ों कमरे बुक हो चुके हैं।
दूसरे देशों से भारतीयों की घर वापसी आज से शुरू, एयरपोर्ट और बंदरगाहें तैयार

प्रशासन ने बुक कराए सैकड़ों कमरे

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि- प्रशासन राष्ट्रीय राजधानी में लॉज, गेस्ट हाउस और होटलों में कमरे बुक करने की प्रक्रिया में है। नई दिल्ली में 5 सितारा होटलों में कुछ सौ कमरे बुक भी करवा लिए गए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार- विदेश से ला जाने वाले लोगों को यहां पर क्वारंटाइन के उद्देश्य से रखा जा सकता है। हालांकि इन सुविधाओं के लिए भुगतान करना होगा। पांच सितारा होटलों के अलावा अन्य होटलों को भी अलर्ट पर रखा गया है।
Lockdown 3.0: रेलवे का अलर्ट- सांप्रदायिक झगड़े का अड्डा बन सकती हैं श्रमिक ट्रेनें

जिला मजिस्ट्रेटों को व्यवस्था के निर्देश

दिल्ली में यात्रियों की संख्या ज्यादा होने की उम्मीद है। इसके मद्देनजर प्रत्येक जिला मजिस्ट्रेट को अपने जिलों में व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस मिशन के क्रियान्वयन पर खुद नजर बनाए हुए हैं। इस संबंध में उन्होंने कई बैठकें की हैं, जिनमें गृह मंत्रालय,नागर विमानन मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय एवं राज्यों के प्रतिनिधि शामिल थे। अभियान को सफल बनाने के लिए विदेश मंत्रालय ने ज्यादातर राज्यों के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए हैं।
कोटा में फंसे 540 छात्र दिल्ली लौटे, मजदूरों की घर वापसी कब !

आने-जाने के लिए बसों की व्यवस्था करेगा प्रशासन

रिपोर्ट के अनुसार- जिला मजिस्ट्रेट, नई दिल्ली हवाई अड्डे के आस-पास इसी तरह डीएम, दक्षिण और दक्षिण पूर्व, अपने-अपने इाकों में पेड क्वारंटाइन सेंटरों की व्यवस्था करेंगे। यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए बसों की व्यवस्था करने को भी कहा गया है। रिपोर्ट्स के अनसार- प्रशासन की ओर से जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि- जो नागरिक दिल्ली से बाहर के होंगे, वे अपने संबंधित इलाके के डीएम और परिवहन विभाग की सहायता ले सकेंगे।
Corona Lockdown 3.0: बंद पड़ी आवासीय फैक्ट्रियों को थमाए जा रहे बिजली के बिल, दिल्ली के गांवों ने मांगी राहत

15000 भारतीयों को वापस लाने की तैयारी

विदेशों में फंसे भारतीयों को घर वापस लाने के इस अभियान को ‘वंदे भारत मिशन’नाम दिया गया है। इसके पहले चरण में12 देशों से करीब 15000 भारतीयों को लाया जाएगा। इसके लिए एयर इंडिया 13 मई तक 64 उड़ानें परिचालित करेगी। 13 मई के बाद निजी भारतीय एयरलाइंस भी इस अभियान से जुड़ सकेंगी।
Coronavirus: केंद्रीय मंत्री की बेटी ने 10 हजार फौजियों के लिए बनाए खादी के मास्क

दिल्ली सरकार ने जारी किए दिर्शा-निर्देश

दिल्ली सरकार ने हवाई अड्डे के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है। दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों की जांच की व्यवस्था की गई है।

Home / Miscellenous India / विदेशों से लौटने वाले भारतीयों के क्वारंटाइन की तैयारी, दिल्ली में पांच सितारा होटलों समेत सैकड़ों कमरे बुक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो