scriptअब DL/RC समेत RTO के कई कामों के लिए ऑनलाइन आवेदन, केंद्र सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन | RC and Driving Licence to be online and RTO rush to reduce, Centre Govt issues notification | Patrika News
नई दिल्ली

अब DL/RC समेत RTO के कई कामों के लिए ऑनलाइन आवेदन, केंद्र सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट समेत कई सेवाएं हो जाएंगी ऑनलाइन।
आरटीओ से भीड़ कम करने के लिए केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना।
ऑनलाइन आवेदन से तमाम सेवाएं हो जाएंगी आसान, घर बैठे होगा काम।

नई दिल्लीMar 04, 2021 / 10:56 pm

अमित कुमार बाजपेयी

rc_and_driving_licence_to_be_online_and_rto_rush_to_reduce_centre_govt_issues_notification.jpg

RC and Driving Licence to be online and RTO rush to reduce, Centre Govt issues notification

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। इससे वाहन चालकों को काफी सहूलियत मिलेगी और उनकी बड़ी परेशानी दूर होगी। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस हो या पर्मानेंट, या फिर वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र (रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट) हासिल करना समेत आरटीओ से जुड़े तमाम काम, केंद्र सरकार ने इन्हें ऑनलाइन कर दिया है। केंद्र ने गुरुवार को 18 आरटीओ सेवाओं को डिजिटल करने के लिए एक अधिसूचना भी जारी की है।
Must Read: पेट्रोल या डीजल में कौन से फ्यूल वाली कार रहेगी आपकी जेब पर हल्की, ऐसे जानें

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में लिखा गया है, “नागरिकों को सुविधाजनक और परेशानी रहित सेवाएं प्रदान करने के लिए मंत्रालय कार्यान्वयन एजेंसियों को स्थापित करेगा। इनके माध्यम से संपर्क रहित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को आधार कार्ड की जरूरत होगी। इससे अवगत कराने के लिए मीडिया और व्यक्तिगत नोटिस के माध्यम से व्यापक प्रचार के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की जाएगी।”
आधार को ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के साथ जोड़ने के लिए केंद्र द्वारा एक मसौदा अधिसूचना जारी किए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है।

https://twitter.com/MORTHIndia/status/1367441434446471170?ref_src=twsrc%5Etfw
इसका मतलब यह है कि आपको अपने वाहन संबंधी कार्यों को कराने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) जाने की जरूरत नहीं होगी। इसके बजाय, एक व्यक्ति को घर बैठे आधार-लिंक्ड प्रमाणीकरण से एक क्लिक के माध्यम से कुछ सेवाओं को प्राप्त करने का लाभ लेने में मदद करेगा।
Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

इस सूची में शामिल सेवाओं में लर्निंग लाइसेंस (गाड़ी चलाने का परीक्षण आवश्यक नहीं), ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में पता बदलना, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट जारी करना, लाइसेंस से वाहन की श्रेणी को सरेंडर करना, मोटर वाहन के अस्थायी पंजीकरण के लिए आवेदन, पूरी तरह से निर्मित बॉडी के साथ मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन हैं।
अन्य सेवाओं में डुप्लिकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी करने के लिए आवेदन, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, मोटर वाहन के स्वामित्व के हस्तांतरण की सूचना, मोटर वाहन के स्वामित्व के हस्तांतरण के लिए आवेदन, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में पते के परिवर्तन की सूचना, मान्यता प्राप्त चालक प्रशिक्षण केंद्र से चालक प्रशिक्षण के पंजीकरण के लिए आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के नए पंजीकरण चिह्न के असाइनमेंट के लिए आवेदन, हायर-परचेज अनुबंध की समाप्ति-खरीद का समापन समझौता शामिल है।
https://youtu.be/qxtKOCdPA_I
https://twitter.com/MORTHIndia/status/1367441438552719363?ref_src=twsrc%5Etfw

Home / New Delhi / अब DL/RC समेत RTO के कई कामों के लिए ऑनलाइन आवेदन, केंद्र सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो