scriptआम आदमी को बड़ा झटका, खुदरा महंगाई दर 15 महीनों में हुई सबसे अधिक | Retail inflation highest in 15 months | Patrika News
विविध भारत

आम आदमी को बड़ा झटका, खुदरा महंगाई दर 15 महीनों में हुई सबसे अधिक

दालों की महंगाई दर बढ़कर 11.72 फीसदी हो
क्लोथिंग एंड फुटवियर की खुदरा महंगाई बढ़कर हुई 1.65 फीसदी

नई दिल्लीNov 13, 2019 / 11:48 pm

Navyavesh Navrahi

khudra_bazar.jpg
अक्टूबर महीने की कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी खुदरा महंगाई से आम आदमी को बड़ा झटका लगा है। सब्जियों की कीमत में तेजी से खुदरा महंगाई दर अक्टूबर में बढ़कर 4.62% हो गई। सितंबर में यह दर 3.99 फीसदी थी। बता दें, अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर 15 महीनों में सबसे ज्यादा रही। यह आरबीआई के 4 फीसदी मीडियम टर्म टारगेट से ज्यादा हो चुकी है।
पश्चिम बंगाल: भाजपा नेता रिमझिम मित्रा ने पुलिस पर लगाया धक्का-मुक्की का आरोप

आंकड़ों के अनुसार- महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में सब्जियों की महंगाई दर 15.4 फीसदी से बढ़कर 26 फीसदी पर पहुंच गई है। वहीं, दूसरी तरफ दालों की महंगाई दर बढ़कर 11.72 फीसदी हो चुकी है। सितंबर 2019 में ये 8.34 फीसदी थी।
बिजली और ईंधन की महंगाई दर सितंबर के -2.18 फीसदी के मुकाबले -2.02 फीसदी रही है। हाउसिंग सेक्टर के मामले में खुदरा महंगाई सितंबर के 4.75 फीसदी से घटकर 4.58 फीसदी पर पहुंच गई जबकि क्लोथिंग एंड फुटवियर की खुदरा महंगाई अक्टूबर में बढ़कर 1.65 फीसदी हो गई। सितंबर में ये केवल 0.96 फीसदी पर थी।
आईएनएक्स मीडिया केस: पी चिदंबरम की न्यायिक हिरासत 27 नवंबर तक बढ़ाई

बता दें, आरबीआई ने रिटेल इन्फ्लेशन को 4 प्रतिशत के आस-पास रखने का लक्ष्य रखा है। इसके बावजूद जिस तरह से खाने-पीने की चीजों की कीमतों में वृद्धि हुई है, उससे खुदरा महंगाई दर आरबीआई के 4 प्रतिशत के टारगेट से अधिक हो गई है।
पिछले साल के इसी महीने यानी अक्टूबर की बात करें तो उस समय खुदरा महंगाई दर 3.38 फीसदी थी। अक्टूबर में खाद्य पदार्थों की महंगाई बढ़कर 7.89 प्रतिशत थी जबकि पिछले महीने में यह आंकड़ा 5.11 प्रतिशत था।
अयोध्या फैसले के बाद मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू

सितंबर में इंडिया के फैक्ट्री आउटपुट में 4.3 फीसदी की कमी आई है। इससे पहले अगस्त में भी फैक्ट्री आउटपुट कम हुआ था। फैक्ट्री आउटपुट की यह सीरीज अप्रैल 2012 में लॉन्च हुई थी। तब से लेकर अब तक की यह सबसे बड़ी गिरावट है।

Home / Miscellenous India / आम आदमी को बड़ा झटका, खुदरा महंगाई दर 15 महीनों में हुई सबसे अधिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो