scriptSEC ने Covishield को दी मंजूरी और Covaxin को नहीं, मांगा और डेटा | SEC approves Covishield but not Covaxin, here's the reason | Patrika News
विविध भारत

SEC ने Covishield को दी मंजूरी और Covaxin को नहीं, मांगा और डेटा

आपातकालीन इस्तेमाल अधिकार (EUV) के तहत दी गई है स्वीकृति।
विशेषज्ञ पैनल ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड को दी मंजूरी।
भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को इजाजत नहीं, मांगे और आंकड़े।

नई दिल्लीJan 02, 2021 / 01:32 am

अमित कुमार बाजपेयी

DCGI allows Bharat Biotech's COVID-19 Vaccine phase 3 trial

DCGI allows Bharat Biotech’s COVID-19 Vaccine phase 3 trial

नई दिल्ली। भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को जहां कोविशील्ड के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी, वहीं इसने कोवैक्सीन को स्वीकृति देने से इनकार कर दिया। सीडीएससीओ ने माना कि भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए प्रदान किए गए आंकड़े पर्याप्त नहीं है और इसलिए ज्यादा जानकारी मुहैया कराई जाए।
शराब से संबंध और जीन में बदलाव जैसी कोरोना वैक्सीन से जुड़ी हैरानी भरी जानकारी

केंद्र सरकार के शीर्ष सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को वैक्सीन से संबंधित प्रस्तावों के लिए सीडीएससीओ की 10 सदस्यीय विषय विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोना वायरस वैक्सीन ‘कोविशिल्ड’ के आपातकालीन इस्तेमाल (EUA यानी इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन) की मंजूरी दे दी थी।
इस प्रदेश के सीएम ने कर दिया खुलासा, केंद्र ने बता दिया है कब आएगी कोरोना वैक्सीन

इसके साथ ही कोविशील्ड भारत में पहली ऐसी कोरोना वैक्सीन बन गई है, जिसे आपातकालीन इस्तेमाल के लिए समिति की मंजूरी मिल गई। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ने क्लीनिकल ट्रायल और कोविशिल्ड के निर्माण के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के साथ भागीदारी की है। वहीं, भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के साथ मिलकर कोवैक्सीन विकसित की है।
https://twitter.com/ANI/status/1345077412409745408?ref_src=twsrc%5Etfw
पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ने क्लीनिकल ट्रायल और कोविशिल्ड के निर्माण के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के साथ भागीदारी की है। वहीं, भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के साथ मिलकर कोवैक्सीन विकसित की है।
कोरोना टीकाकरण का कभी भी हो सकता है ऐलान, जानिए 10 बड़े सवालों के जवाब

विशेषज्ञ पैनल ने शुक्रवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की ओर से कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक द्वारा कोवैक्सीन (Covaxin) के लिए मांगे गए आपातकालीन इस्तेमाल अधिकार पर फैसला लेने के लिए एक बैठक बुलाई थी।
समिति की ओर से वैक्सीन को मंजूरी देने के बाद अंतिम स्वीकृति के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) वीजी सोमानी को आवेदन भेज दिया गया है।

कोरोना वैक्सीनेशन के नाम पर फर्जीवाड़ा शुरू, हजार रुपये में टीका लगाने का झांसा, कैसे हो रही है ठगी
बता दें कि अमरीका की फाइजर ऐसी पहली वैक्सीन थी, जिसने बीते चार दिसंबर को त्वरित अनुमोदन के लिए आवेदन किया था। फिर छह और सात दिसंबर को क्रमशः सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने आवेदन किया। इस बीच फाइजर ने अभी डेटा पेश करने के लिए और मोहलत मांगी है।
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के वृहद टीकाकरण के पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की योजना बनाई है। इसके तहत सबसे पहले एक करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स और दो करोड़ फ्रंटलाइन और इसेंशियल वर्कर्स लोगों को टीका लगाने के बाद 27 करोड़ बुर्जुगों और पहले से बीमार लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wx4zo

Home / Miscellenous India / SEC ने Covishield को दी मंजूरी और Covaxin को नहीं, मांगा और डेटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो