scriptजम्मू कश्मीर में अलगाववादियों ने किया हड़ताल का आह्वान | Separatists called strike in Jammu and Kashmir | Patrika News
विविध भारत

जम्मू कश्मीर में अलगाववादियों ने किया हड़ताल का आह्वान

श्रीनगर स्थित जामिया मस्जिद में कथित तौर पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई
के खिलाफ अलगाववादी गुट ने शनिवार को श्रीनगर में हड़ताल का आह्वान किया

Jun 26, 2015 / 11:38 pm

Rakesh Mishra

strike in Jammu

strike in Jammu

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में श्रीनगर स्थित जामिया मस्जिद में कथित तौर पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई के खिलाफ अवकाफ बाजार समिति और अलगाववादी गुट ने शनिवार को श्रीनगर में हड़ताल का आह्वान किया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जुमे की नमाज के तुरंत बाद अशांति का माहौल उस वक्त पैदा हो गया जब जामिया मस्जिद के बाहर सैकड़ों युवा इक्कठा हो गए और अलगाववाद का नारा लगाने लगे।

इसके बाद इलाके में मौजूद सुरक्षा बल तुरंत हरकत में आए और प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए लाठीचार्ज का सहारा लिया, लेकिन जब प्रदर्शनकारी नियंत्रण में नहीं आए तो सुरक्षाबलों को जामिया मस्जिद के परिसर में आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े, जहां कई लोग जुमे की नमाज अदा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों को स्थिति नियंत्रण में करने में कई घंटे लग गए।

इस बीच, मस्जिद परिसर के अंदर सुरक्षा बलों द्वारा कथित तौर पर की गई कार्रवाई पर अलगाववादियों और नमाज अदा कर रहे लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। जामिया मस्जिद परिसर के अंदर कथित तौर पर सुरक्षा बल की कार्रवाई की निंदा करते हुए उदारवादी हुर्रियत कांफ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक इसे “सरकार प्रायोजित आतंकवाद” करार दिया।

हुर्रियत ने शनिवार को हड़ताल की घोषणा का समर्थन किया है। दूसरी तरफ कट्टरपंथी हुर्रियत कांफ्रेंस के अध्यक्ष सैयद अली गिलानी ने सेना की कथित कार्रवाई की निंदा करते हुए शनिवार श्रीनगर में पूरा हड़ताल का आ±वान किया हैं। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करना हर नागरिक का लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में एक पुलिस राज्य के रूप में बदल गया है और कानून-व्यवस्था कि स्थिति को व्यावहारिक रूप से यहां निलंबित कर दिया गया है।

Home / Miscellenous India / जम्मू कश्मीर में अलगाववादियों ने किया हड़ताल का आह्वान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो