scriptट्रिपल तलाक खत्म करने के समर्थन में आया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड | shiya personal law board supports govt on triple talaq issue | Patrika News
विविध भारत

ट्रिपल तलाक खत्म करने के समर्थन में आया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड

शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास ने कहा कि अगर एक
सांस में ट्रिपल तलाक सही तो फिर मोहम्मद साहब के समय क्यों नहीं हुए?

Oct 19, 2016 / 11:41 am

Rakesh Mishra

Talaq

Talaq

ट्रिपल तलाक को खत्म करने के मुद्दे पर शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने अपना समर्थन जताया है। शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास ने कहा कि अगर एक सांस में ट्रिपल तलाक सही तो फिर मोहम्मद साहब के समय क्यों नहीं हुए?

उन्होंने कहा, जिस मसले पर अभी बात हो रही है, वह बेहद गलत तरीके से पेश किया जा रहा है। ट्रिपल तलाक गलत है और इससे मुस्लिम महिलाओं का उत्पीड़न हो रहा है। कुरान पाक, हदीस या किसी भी जगह पर ऐसा नहीं लिखा है कि एक सांस में आप ट्रिपल तलाक कहें और रिश्ता खत्म हो जाएगा। तीन क्या तीन लाख मर्तबा अगर आप तलाक कहते रहेंगे तो भी इससे शादी नहीं खत्म होती। जो ट्रिपल तलाक के हिमायती हैं उनसे केवल एक बात पूछना चाहता हूं कि अगर यह सही है तो फिर मोहम्मद साहब के समय में इस तरह के तलाक क्यों नहीं हुए? वह बता दें कि कितने तलाक मोहम्मद साहब के समय में तीन बार तलाक कहकर हुए। वह एक भी उदाहरण दे सकें तो मैं धर्म बदल लूंगा।’

भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष देश में तीन तलाक उचित नहीं: नायडू
उधर, सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने तीन तलाक की प्रथा को समाप्त करने की जोरदार वकालत करते हुए कहा है कि भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष देश में भारतीय मुस्लिम महिलाओं को उनके मौलिक अधिकारों से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। नायडू ने आज प्रकाशित एक लेख में कहा कि तीन तलाक और बहुविवाह की प्रथा कई मुस्लिम देशों में समाप्त हो चुकी है। ऐसे में भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष देश में भारतीय मुस्लिम महिलाओं को उनके मौलिक अधिकारों से वंचित नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय को ऐसे मामलों में निर्णय देने का अधिकार है और उसके आदेश या निर्देश का हर किसी को पालन करना होगा, चाहे वह किसी धर्म, क्षेत्र या जाति का हो और किसी को ऐसी बात नहीं कहनी चाहिए, जिससे न्यायपालिका के सम्मान को चोट पहुंचती हो। नायडू ने इस बात पर चिंता जतायी कि कुछ राजनीतिक दल अपने वोट बैंक को सुरक्षित रखने के लिए ऐसी प्रतिगामी और महिला विरोधी प्रथाओं का ढिठाई से समर्थन करने से पहले एक बार भी नहीं सोचते हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली और विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद के बाद नायडू मोदी सरकार के तीसरे मंत्री हैं, जिन्होंने विभिन्न कारणों के हवाले से तीन तलाक की प्रथा को समाप्त करने को उचित बताया है।

Home / Miscellenous India / ट्रिपल तलाक खत्म करने के समर्थन में आया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो