scriptपत्रिका फैक्ट चेक: क्या सच में कोरोना पर काबू पाने के लिए मुंबई में मिलिट्री लॉकडाउन होगा लागू !, जानिए हकीकत | Social media viral message military lockdown in Mumbai for 10 days fake news | Patrika News
विविध भारत

पत्रिका फैक्ट चेक: क्या सच में कोरोना पर काबू पाने के लिए मुंबई में मिलिट्री लॉकडाउन होगा लागू !, जानिए हकीकत

मैसेज में दावा किया गया कि 8 से 17 मई तक मुंबई में सैन्य तालाबंदी की जाएगी। इस दौरान दूध और दवाइयों की दुकानें खुली रहेंगी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी इस खबर को अफवाह करार दिया है।

नई दिल्लीMay 09, 2020 / 10:25 am

Prashant Jha

military lockdown  in Mumbai

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का प्रकोप देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। अकेले मुंबई में 300 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसमें पुलिस वाले भी शामिल हैं। मुंबई में हालात बेकाबू है। मुंबई में कोरोना से अभी तक 300 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं सोशल मीडिया पर इस महामारी को लेकर कई भ्रम और झूठी खबरें भी वायरल हो रही है। सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि मुंबई में मिलिट्री तालाबंदी होने जा रही है।

दावा- सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज है कि मुंबई में 10 दिनों का ‘मिलिट्री लॉकडाउन लागू होगा

तथ्य- यह अफवाह है..सच्चाई से कोई लेना देना नहीं

क्या है वायरल मैसेज ?

व्हाट्सएप, फेसबुक,ट्विटर समेत अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मुंबई में 10 दिनों के मिलिट्री लॉकडाउन होने जा रहा है। शनिवार से मिलिट्री लॉकडाउन की शुरुआत हो रही है। दरअसल, एक यूट्यूब चैनल ने वीडियो अपलोड किया है। इसमें दावा किया गया कि 8 से 17 मई तक मुंबई में सैन्य तालाबंदी की जाएगी। इस दौरान दूध और दवाइयों की दुकानें खुली रहेंगी। बाकी सभी दुकानों पर ताला लगा रहेगा और पूरा मार्केट बंद रहेगा। इस खबर के बाद प्रदेश सरकार की भी कान खड़ी हो गई। साथ ही लोगों में खबर को लेकर कौतुहल बना हुआ है।

ये भी पढ़ें: पत्रिका फैक्ट चेक: क्या सच में दूरसंचार विभाग 17 मई तक मोबाइल यूजर्स को फ्री इन्टरनेट देने का किया है ऐलान, जानिए हकीकत

वायरल मैसेज की क्या है सच्चाई?

पत्रिका फैक्ट चेक टीम ने जब इसकी पड़ताल शुरू की तो सच्चाई बिलकुल उलट निकली। टीम ने गूगल पर इस वीडियो को रिवर्स सर्च किया जिसमें इस वीडियो की सत्यता नहीं दिखी। साथ ही फैक्ट चेक टीम ने केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट और महाराष्ट्र सरकार की वेबसाइट्स को भी चेक किया। जिसमें कही पर इस तरह की खबर की चर्चा नहीं थी। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी इस खबर को अफवाह करार दिया है।

ये भी पढ़ें: पे प्रोटेक्शन प्लान और हर सेक्टर के कारोबारियों के हाथों में पैसे देने की जरूरत- गौरव वल्लभ

PIB ने मैसेज को फर्जी बताया

वहीं पीआईबी ने इस दावे को सिरे से खारिज किया है। PIB ने कहा कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। मिलिट्री लॉकडाउन को लेकर कोई एडवाइजरी जारी नहीं हुई है। शरारती तत्वों द्वारा इस तरह के मैसेज तैयार कर भ्रम फैलाया जा रहा है। लोग इस तरह के मैसेज से दूर रहे।

https://twitter.com/hashtag/WhatsApp?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

मिलिट्री लॉकडाउन के लिए ऑटो से प्रचार

दरअसल यूटयूब पर अपलोड वीडियो में एक ऑटो पर दो लाउडस्पीकर लगाए गए हैं। उसमें एक शख्स मराठी भाषा में मिलिट्री लॉकडाउन का ऐलान कर रहा था । वह शख्स मराठी में बोल रहा था कि लोग लॉकडाउन के उल्लंघन कर घरों से बाहर निकल रहे हैं। जिससे मुंबई में कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है। अगर मिलिट्री शासन लागू नहीं किया गया तो देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1 करोड़ तक पहुंच जाएगी। हालांकि मामला उजागर होने के बाद इस वीडियो पोस्ट को डिलीट कर दिया गया है।

auto.jpg

Home / Miscellenous India / पत्रिका फैक्ट चेक: क्या सच में कोरोना पर काबू पाने के लिए मुंबई में मिलिट्री लॉकडाउन होगा लागू !, जानिए हकीकत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो