scriptSURVEY: सपा की कलह से बढ़ा अखिलेश का कद, मुलायम की लोकप्रियता घटी | Survey: CM Akhilesh popularity increase after SP conflict | Patrika News
विविध भारत

SURVEY: सपा की कलह से बढ़ा अखिलेश का कद, मुलायम की लोकप्रियता घटी

सी-वोटर के दो सर्वे के नतीजे बताते हैं कि विवाद के पहले और अब में अखिलेश की इमेज लोगों की निगाह में काफी सुधरी है 

Oct 29, 2016 / 01:21 am

शिव शंकर

Akhilesh Yadav

Akhilesh Yadav

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) और परिवार के झगड़े के कारण पार्टी और परिवार में भले ही अखिलेश यादव का कद छोटा हुआ हो, लेकिन सर्वे की माने तो आम जनता के बीच अखिलेश यादव की लोकप्रियता बढ़ी है। सी-वोटर के दो सर्वे के नतीजे बताते हैं कि विवाद के पहले और अब में अखिलेश की इमेज लोगों की निगाह में काफी सुधरी है और यहां तक कि मुलायम सिंह यादव के मुकाबले अखिलेश को पसंद करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। इस सर्वे में सितंबर और फिर अक्तूबर में अखिलेश की लोकप्रियता को जांचने के लिए आम लोगों से सवाल किए गए।

अखिलेश की लोकप्रियता में तेजी से वृद्धि
सर्वे में यह पाया गया कि सितंबर में जहां अखिलेश को पसंद करने वालों की संख्या 77.1 फीसदी थी, वहीं अक्तूबर में वे 83.1 फीसदी लोगों की पहली पसंद बन चुके हैं। वहीं मुख्यमंत्री के तौर पर अखिलेश 66.7 फीसदी लोगों की पसंद थे, जबकि अक्तूबर में उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में देखने वालों की संख्या 75.7 हो गई है। यह सर्वे यूपी की सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में 12,221 लोगों के बीच की गई। सर्वे के नतीजों के अनुसार समाजवादी पार्टी के कोर वोट बैंक यादव और मुस्लिमों में मुलायम सिंह की तुलना में अखिलेश की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है।

मुलायम की लोकप्रियता घटी
सर्वे के मुताबिक सपा के संकट के बाद मुलायम की लोकप्रियता घटी है और अब उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में देखने वालों की संख्या 19.1 फीसदी से घटकर 14.9 फीसदी हो गई है। सपा परिवार में जारी झगड़े के बाद सी सर्वे में यह बात सामने आई है कि जब से परिवार में कलह हुआ है अखिलेश की लोकप्रियता आम लोगों के बीच बढ़ती जा रही है, जिसका फायदा उन्हें चुनाव में मिल सकता है।

अखिलेश के सामने शिवपाल कहीं नहीं ठहरते
वहीं लोकप्रियता के मामले में अखिलेश के सामने शिवपाल कहीं भी नहीं ठहरते। गौरतलब है कि सत्ता के केंद्र में बने रहने को लेकर अखिलेश और शिवपाल आजकल भिड़े हुए हैं और यहां तक कि कई बार पार्टी के टूटने से जुड़ी अटकलें तक सामने आती रहीं।

Home / Miscellenous India / SURVEY: सपा की कलह से बढ़ा अखिलेश का कद, मुलायम की लोकप्रियता घटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो