scriptये है यूपी बोर्ड: परीक्षा में बैठे नहीं और पास हो गए 50 छात्र | This is UP board: 50 students passed exam without appearing | Patrika News
विविध भारत

ये है यूपी बोर्ड: परीक्षा में बैठे नहीं और पास हो गए 50 छात्र

माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2014- 15 के हाईस्कूल परीक्षा परिणामों
में ऎसे 50 परीक्षार्थियों को पास कर दिया गया, जो कि परीक्षा केंद्र पर ही नहीं पहुंचे थे

Jul 04, 2015 / 03:54 pm

Rakesh Mishra

pass

pass

जौनपुर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2014- 15 के हाईस्कूल परीक्षा परिणामों में ऎसे 50 परीक्षार्थियों के पास होने का मामला प्रकाश में आया है, जिनकी परीक्षा केन्द्र में अनुपस्थिति दर्ज कराई गई थी।

जौनपुर के लाइन बाजार थाना एवं सदर तहसील क्षेत्र के जगतगंज में जगत नारायण इण्टर कालेज व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिये हाईस्कूल परीक्षा केन्द्र था। कालेज के पूर्व प्रधानाचार्य एवं तत्कालीन परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापक प्रेम चन्द्र मिश्र ने बताया कि परीक्षा के पहले दिन से परीक्षा की समाप्ति तक अनुक्रमांक 3029899 से 4115259 के बीच 149 परीक्षार्थी लगातार अनुपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि सामूहिक रूप से 149 परीक्षार्थियों के परीक्षा में शामिल न होने की सूचना केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा हर दिन सम्बन्धित अधिकारियों सहित सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश वाराणसी और इलाहाबाद को भी भेजी गई है। मिश्र ने बताया कि परीक्षा में लगातार अनुपस्थित रहने वाले 149 परीक्षार्थियों में से 50 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हो गए हैं, जबकि एक परीक्षार्थी जिसका अनुक्रमांक है 4115290 है, की दो कापियां जमा हो गई, जिसकी जांच के लिए जांच कमेटी छह जुलाई को परीक्षा कापी संकलन केन्द्र टी डी इण्टर कालेज जौनपुर आ रही है।

उन्होंने आरोप लगाया कि बोर्ड की परीक्षा में इस तरह का खेल पहली बार हुआ है कि जब कापी संकलन केन्द्र पर पैसा लेकर कापियां बदली गईं और पैसा ही लेकर परीक्षा न देने वाले परीक्षार्थियों की कापियां जमा करा दी गई हैं। उन्होंने इस गंभीर प्रकरण की उच्चस्तरीय जांच कराने और इसमें शामिल लोगों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने की वकालत की ताकि भविष्य में कोई भी ऎसी हरकत करने की हिम्मत न कर सके।

Home / Miscellenous India / ये है यूपी बोर्ड: परीक्षा में बैठे नहीं और पास हो गए 50 छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो