Toolkit Case: दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, स्पेशल सेल ने दिल्ली-गुरुग्राम स्थित ट्विटर दफ्तर पर की छापेमारी

दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने दिल्ली के लाडो सराय और गुरुग्राम में स्थित ट्विटर के दफ्तरों में छापेमारी की। छापेमारी से पहले आज ही स्पेशल सेल ने ट्विटर इंडिया को ‘मैन्युपुलेटेड मीडिया’ को लेकर नोटिस भेजा था।

नई दिल्ली। टूलकिट मामले में अब दिल्ली पुलिस ने ट्विटर के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। सोमवार की शाम को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और गुरुग्राम स्थित ट्विटर इंडिया के दफ्तर में छापेमारी की।

स्पेशल टीम की ये छापेमारी दिल्ली के लाडो सराय और गुरुग्राम में स्थित दफ्तरों में चल रही है। बता दें कि दिल्ली और गुरुग्राम के दफ्तरों पर छापेमारी से पहले आज ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ट्विटर इंडिया को ‘मैन्युपुलेटेड मीडिया’ को लेकर नोटिस भेजा था।

यह भी पढ़ें :- टूलकिट मामले में गिरफ्तारी देने थाना पहुंचे रमन सिंह, बोले - CM के इशारे पर कांग्रेस कार्यालय से हो रहा टूलकिट मामले का संचालन

मालूम हो कि पिछले सप्ताह ट्विटर ने कथित ‘टूलकिट’ से संबंधित भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के ट्वीट को ‘मैनिपुलेटिड’ यानी हेर-फेर किया हुआ बताया था। भाजपा ने कांग्रेस पर टूलकिट के माध्यम से मोदी सरकार की आलोचना करने का आरोप लगाया था।
इसके जवाब में कांग्रेस ने इस टूलकिट्स वाले डॉक्यूमेंट्स को फर्जी करार देते हुए दिल्ली और छत्तीसगढ़ में भाजपा के कई नेताओं के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करवाया था।

केंद्र सरकार ने ट्विटर से जताई थी कड़ी आपत्ति

आपको बता दें कि टूलकिट मामले में संबित पात्रा के ट्वीट को मैन्युपुलेटेड बताने के बाद केंद्र सरकार ने भी ट्विटर से कड़ी आपत्ति जताई थी और ट्विटर से कहा था कि वह इस टैग को हटाए क्योंकि मामला कानून प्रवर्तन एजेंसियों के समक्ष लंबित है।

सरकार ने ट्विटर से स्पष्ट तौर पर कहा कि था कि सोशल मीडिया मंच फैसला नहीं दे सकता, खास कर तब जब मामले की जांच जारी हो। सरकार ने ट्विटर से जांच प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करने को कहा था।

यह भी पढ़ें :- देश विरोधी पोस्ट पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, केंद्र सरकार और Twitter इंडिया को नोटिस जारी

इसी सिलसिले में अब सोमवार को दिल्ली पुलिस के पीआरओ चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि ट्विटर के पास कुछ जानकारी है, जिसके बारे में पुलिस को नहीं पता है। यह जानकारी जांच से संबंधित है।

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम का बयान दर्ज

आपको बता दें कि टूलकिट मामले को लेकर कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और संबित पात्रा के खिलाफ FIR दर्ज करवाई थी। इस सिलसिले में सोमवार को पुलिस ने रमन सिंह का बयान दर्ज किया। इधर भाजपा लगातार कांग्रेस पर हमलावर है और अब इस पूरे मामले पर जमकर राजनीति हो रही है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned