scriptकिसान आंदोलन से इन चार राज्यों को हुआ अब तक 14 हजार करोड़ के कारोबार का नुकसान | Trade loss of 14 thousand crores till now due to farmer movement | Patrika News
विविध भारत

किसान आंदोलन से इन चार राज्यों को हुआ अब तक 14 हजार करोड़ के कारोबार का नुकसान

कैट ने मामला सुलझाने के लिए की किसान नेताओं एवं केंद्र सरकार से अपील
रोजाना 50 हजार ट्रक दिल्ली लेकर आते हैं सामान, 20 फीसदी ट्रक प्रभावित

Dec 22, 2020 / 11:17 am

Saurabh Sharma

Trade loss of 14 thousand crores till now due to farmer movement

Trade loss of 14 thousand crores till now due to farmer movement

नई दिल्ली। कृषि कानूनों को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन लगातार जारी है ऐसे में व्यापारियों का संगठन कैट द्वारा कहा गया है कि इस आंदोलन से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में अब तक लगभग 14 हजार करोड़ रुपए के व्यापार का बड़ा नुकसान हुआ है। कैट ने इस मामले को लेकर किसान नेताओं एवं केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि, बातचीत के द्वारा इस मसले को तुरंत सुलझाया जाए। वहीं सर्वोच्च न्यायलाय से भी अनुरोध किया है कि व्यापारियों एवं अन्य लोगों की परेशानियों को देखते हुए सर्वोच्च न्यायालय की वैकेशन बेंच इस मामले की तुरंत सुनवाई की तारीख निश्चित करे।

यह भी पढ़ेंः- 30 साल के पीएम नरेंद्र मोदी को मिला सर्वोच्च अमरीकी सैन्य सम्मान

20 फीसदी ट्रकों की दिल्ली में आवाजाही नहीं
कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने अनुमान लगाते हुए कहा है कि आंदोलन के कारण लगभग 20 प्रतिशत ट्रक देश के अन्य राज्यों से सामान दिल्ली नहीं ला पा रहे हैं। जिसके कारण दिल्ली से अन्य राज्यों को भेजे जाने वाले सामान पर भी विपरीत असर पड़ रहा है।

यह भी पढ़ेंः- कश्मीर में मुठभेड़ के दौरान 2 आतंकवादियों ने किया आत्मसमर्पण, गोला-बारूद बरामद

रोज 50 हजार ट्रक दिल्ली लाते हैं सामान
कैट के अनुसार दिल्ली में प्रतिदिन लगभग 50 हजार ट्रक देश भर के विभिन्न राज्यों से सामान लेकर दिल्ली आते हैं और लगभग 30 हजार ट्रक प्रति दिन दिल्ली से बाहर अन्य राज्यों के लिए सामान लेकर जाते हैं। फिलहाल दिल्ली में आवश्यक वस्तुओं सहित अन्य वस्तुओं की कोई किल्लत नहीं है।

यह भी पढ़ेंः- बाजार पर कोरोना का असर जारी, सेंसेक्स में 15 मिनट भी नहीं टिक सकी बढ़त

बाहर से दिल्ली में आता है यह सामान
कैट एवं ट्रांसपोर्ट सेक्टर के सबसे बड़े संगठन ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेल्फैएर एसोसिएशन (ऐटवा) दोनों संयुक्त रूप से माल की आवाजाही पर प्रतिदिन निगाह रखे हुए हैं और पूरा प्रयत्न कर रहे हैं की दिल्ली अथवा अन्य किसी राज्य में किसी भी वस्तु की कोई कमी न हो। उन्होंने आगे कहा कि, मुख्य रूप से अन्य राज्यों से एफएमसीजी प्रोडक्ट, लोगों द्वारा रोजमर्रा के उपयोग का सामान, खाद्धान, फल एवं सब्जी, किराने का सामान, ड्राई फ्ऱूट, इलेक्ट्रॉनिक्स, बिजली का सामान, दवाइयां, भवन निर्माण का सामान, लोहा-स्टील, कपड़ा, मशीनरी, बिल्डिंग हार्डवेयर, लकड़ी एवं प्लाइवुड, रेडीमेड वस्त्र आदि प्रतिदिन बड़ी संख्या में दिल्ली आते हैं।

Home / Miscellenous India / किसान आंदोलन से इन चार राज्यों को हुआ अब तक 14 हजार करोड़ के कारोबार का नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो