scriptPMC घोटाला : HDIL के दो डायरेक्टर गिरफ्तार, 12 कारें जब्त | Two directors arrested and property seized in pmc bank scam | Patrika News
विविध भारत

PMC घोटाला : HDIL के दो डायरेक्टर गिरफ्तार, 12 कारें जब्त

बैंक के लापता प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस को किया गया गिरफ्तार
बैंक के खाताधारकों की निकासी बढ़ाई गई
SIT कर रही मामले की जांच

नई दिल्लीOct 05, 2019 / 10:23 am

Prashant Jha

PMC घोटाला : एचडीआईएल के दो डायरेक्टर गिरफ्तार, 12 कारें जब्त

PMC घोटाला : एचडीआईएल के दो डायरेक्टर गिरफ्तार, 12 कारें जब्त

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 4,355 करोड़ रुपए के पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक धोखाधड़ी मामले में मुंबई के छह स्थानों पर छापे के बाद एचडीआईएल के चेयरमैन राकेश वाधवान की संपत्ति जब्त किया । ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज करते हुए एचडीआईएल के चेयरमैन राकेश वाधवान और उनके बेटे सारंग वाधवान की 12 लग्जरी कारों को जब्त किया है। इसमें दो रॉल्स रॉयस, दो रेंज रोवर और एक बेंटली शामिल है। इस बीच ईडी ने पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक के लापता प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस को गिरफ्तार किया है।

कर्ज छिपाने के लिए फर्जीवाड़ा

थॉमस की गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है, जब एक दिन पहले गुरुवार को रियलिटी कंपनी एचडीआईएल के अध्यक्ष राकेश कुमार वधावन और प्रबंधन निदेशक सारंग वधावन को इसी विभाग ने गिरफ्तार किया था और उनकी 3,500 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली थी। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने घोटाला प्रभावित पंजाब एंड महाराष्ट्र को-आपरेटिव बैंक (पीएमसी) के खाताधारकों के लिए नकद निकासी सीमा 10,000 से बढ़ाकर 25,000 रुपए कर दी है।

ये भी पढ़ें: ISRO अगले साल अंतरिक्ष में रचेगा इतिहास, करेगा ऐसा प्रयोग जो अभी तक नहीं हुआ

मामले की जांच शुरू की गई

ईडी ने हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) और उसके प्रमोटरों के खिलाफ धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) की विभिन्न धाराओं के तहत प्रवर्तन मामले की जांच रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज की है और मामले की जांच शुरू कर दी है। ईओडब्ल्यू के प्रमुख राजवर्धन सिन्हा ने कहा, “हमने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और उनसे पूछताछ जारी है।” आरोप लगाया गया है कि एचडीआईएल, जो दिवालियेपन की कार्यवाही का सामना कर रहा है, और उसकी समूह की कंपनियों ने पीएमसी बैंक से भारी कर्ज लिया था।

ये भी पढ़ें: वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को बड़ा तोहफा, वंदे भारत एक्सप्रेस को अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी

21,000 से अधिक फर्जी खाते बनाए गए

यह भी आरोप लगाया गया है कि 21,049 जाली बैंक खातों को कथित रूप से ऋण को छिपाने के लिए तैयार किया गया था, जो भारतीय रिजर्व बैंक के मानदंडों का उल्लंघन करते थे। उल्लेखनीय है कि आर्थिक अपराध शाखा ने पिछले सोमवार को पीएमसी बैंक और एचडीआईएल के खिलाफ कथित तौर पर 4,335 करोड़ रुपए का बैंक को नुकसान पहुंचाने के लिए एक मामला दर्ज किया था।

ईडी सूत्रों ने कहा कि पीएमसी बैंक के प्रबंधक (रिकवरी डिपार्टमेंट) की शिकायत के बाद मामला दर्ज किया गया। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि एडीआईएल के संकटग्रस्त ऋण खातों को दबाने के लिए 21,000 से अधिक फर्जी खाते बनाए गए। मुंबई पुलिस की प्राथमिकी में थॉमस, सिंह, वाधवान और अन्य अधिकारियों के नाम हैं और मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल गठित किया गया है।

Home / Miscellenous India / PMC घोटाला : HDIL के दो डायरेक्टर गिरफ्तार, 12 कारें जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो