scriptकेयर्न एनर्जी केस में एयर इंडिया को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान, जानिए पूरा मामला | UK oil company Cairn Energy drags Air India to US court over tax | Patrika News
विविध भारत

केयर्न एनर्जी केस में एयर इंडिया को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान, जानिए पूरा मामला

ब्रिटेन की ऑइल कंपनी केयर्न एनर्जी ने एयर इंडिया को अमरीका की कोर्ट में खींचा है।

नई दिल्लीMay 15, 2021 / 07:06 pm

Mohit sharma

केयर्न एनर्जी केस में एयर इंडिया को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान, जानिए पूरा मामला

केयर्न एनर्जी केस में एयर इंडिया को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली। ब्रिटेन की ऑइल कंपनी केयर्न एनर्जी ( UK oil company Cairn Energy ) ने एयर इंडिया ( Air India ) को अमरीका की कोर्ट में खींचा है। केयर्न द्वारा ऐसा करने के पीछे भारत सरकार ( Indian government ) से 1.2 अरब डॉलर की वसूली करना है। इस बात का खुलासा अमरीका की एक जिला अदालत फाइलिंग में हुआ है। माना जा रहा है कि केयर्न का मकसद कोर्ट द्वारा भारत सरकार पर दबाव बनाना है। आपको बता दें कि दिसंबर 2020 में अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता न्यायाधिकरण ( International arbitration tribunal ) ने रेस्ट्रोस्पेक्टिव टैक्स केस में केयर्न एनर्जी के पक्ष में अपना फैसला दिया था। इसके साथ ही भारत सरकार से कंपनी को 1.2 अरब डॉलर के भुगतान के निर्देश दिए थे।

Patrika Positive News: अभिनेता बने IAS ऑफिसर ने दिखाई उम्मीद की किरण, प्लाज्मा डोनेशन के लिए लॉंन्च की वेबसाइट

न्यूयॉर्क की सदर्न जिला अदालत में एयर इंडिया के खिलाफ मुकदमा दायर

इसको लेकर केयर्न ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क की सदर्न जिला अदालत में एयर इंडिया के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। कोर्ट में दायर केस में कहा गया कि भारत सरकार पर उसकी बकाया राशि है, जिसको एयर इंडिया से वसूला जाना चाहिए। आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता न्यायाधिकरण के फैसले को लेकर केर्न भारत के खिलाफ क्यूबेक, सिंगापुर, फ्रांस, कनाडा, नीदरलैंड और ब्रिटेन की अदालतों में अपील की चुकी है। वहीं, सूत्रों की मानें तो भारत सरकार या किसी संबंधित कंपनी को अभी इसके बारे में कोर्ट का कोई नोटिस नहीं मिला है। भारत सरकार ने पहले ही इस मामले को हेग अदालत में चुनौती दे रखी है। सरकार का मानना है कि हेग कोर्ट में आर्बिट्रेशन कोर्ट के फैसले को खारिज कर दिया जाएगा। इसके लिए सरकार ने वकीलों का एक पैनल लगाया हुआ है।

Mucormycosis: ब्लैक फंगस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस, जानिए जानलेवा बीमारी से बचाव का तरीका

यही नहीं केंद्र सरकार ने पहले ही सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से अपने विदेशी करेंसी खातों से पैसे निकालने के लिए कहा दिया था। क्योंकि सरकार को डर है कि आर्बिट्रेशन कोर्ट के फैसले के आधार पर केयर्न इन बैंकों के कैश को सीज करने का प्रयास कर सकती है।

Home / Miscellenous India / केयर्न एनर्जी केस में एयर इंडिया को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान, जानिए पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो