script#UnfairandLovely: एक सोशल कैंपेन बदल रहा लोगों की धारणाओं को | #unfairandlovely: A new social campaign celebrates dark skin becaming popular in south asia | Patrika News
विविध भारत

#UnfairandLovely: एक सोशल कैंपेन बदल रहा लोगों की धारणाओं को

इस कैंपेन में अपने रंग की वजह से खुद को कम आंकने वाली या बेइज्जती की शिकार महिलाओं को सेल्फी भेजने को कहा गया है

Mar 14, 2016 / 11:43 am

Abhishek Tiwari

UnfairandLovely Campaign

UnfairandLovely Campaign

नई दिल्ली। सिर्फ गोरा होना ही खूबसूरती का प्रमाण नहीं है। सांवले रंग वाले भी खूबसूरती को एक नई मुकाम देते हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि सांवले की नयन नक्श को देख गोरे भी पानी-पानी हो जाएं। इसी बात को साबित करने के लिए और लोगों तक यह पहुंचाने के लिए और आगे बढ़ाने के लिए टेक्सास यूनिवर्सिटी के तीन दोस्तों ने ऑनलाइन कैम्पेन शुरू किया है। अनफेयर एंड लवली। इसमें अपने रंग की वजह से खुद को कम आंकने वाली या बेइज्जती की शिकार महिलाओं को सेल्फी भेजने को कहा गया है। हां, हम खूबसूरत हैं, क्योंकि हम सांवले हैं स्लोगन के साथ यह कैम्पेन देश में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है।

कैसे शुरू हुआ यह कैंपेन
यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के 21 साल के छात्र पॉक्स जोन्स ने बताया कि उन्होंने अपनी दो दोस्तों की कहानी सुनकर यह कैम्पेन शुरू किया। उन्होंने बताया कि दरअसल, मेरी दोस्त मिरुशा और यानुशा श्रीलंका की हैं। मैं जब उनकी फोटो क्लिक कर रहा था, तब उन्होंने बताया था कि कैसे उनके रंग को लेकर गंदे कमेंट किए जाते थे। इसके बाद मैंने उनकी फोटो खींची और उसके नीचे दोनों बहनों ने लिखा कि रंगभेद सामाजिक बुराई है। उनकी फोटो सोशल मीडिया पर डाली और देखते ही देखते सांवले रंग की महिलाएं जुड़ने लगीं। इसके बाद हम तीनों ने सोशल मीडिया पर हैशटैग अनफेयर एंड लवली कैम्पेन शुरू कर दिया। पॉक्स कहते हैं कि यह सांवली महिलाओं के लिए साझा मंच है, जिसका मकसद स्किन कलर को लेकर होने वाला भेदभाव खत्म करना है।

इस कैंपेन का इंस्टाग्राम अकाउंट भी बनाया गया है जिसपर दुनिया भर के लोग अपनी फोटो डाल कर इसका सपोर्ट कर रहे हैं।


जुड़ चुकी हैं हजारों सांवली लड़कियां
वे अपनी फोटो और अपनी आपबीती शेयर कर रही हैं और उन लोगों को चुनौती दे रही हैं, जो यह सोचते हैं कि सिर्फ फेयर कलर की महिलाएं ही सुंदर होती हैं। अमेरिका के बाद एशियाई देशों में भी यह कैम्पेन तेजी से हिट हो रहा है। इसमें अब तक हजारों लड़कियां जुड़ चुकी हैं।


आपको बता दें कि भारत में फिल्म अभिनेत्री नंदिता दास भी एक ऐसी ही मुहीम से जुड़ी हुई हैं जिसका नाम है डार्क इज ब्यूटीफुल।

Home / Miscellenous India / #UnfairandLovely: एक सोशल कैंपेन बदल रहा लोगों की धारणाओं को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो