scriptUnlock 2.0: केंद्रीय मंत्री की बड़ी घोषणा, 6 जुलाई से खोले जा सकते हैं सभी स्मारक | Unlock 2.0: Indian monuments to open from July 6 with precautions | Patrika News
विविध भारत

Unlock 2.0: केंद्रीय मंत्री की बड़ी घोषणा, 6 जुलाई से खोले जा सकते हैं सभी स्मारक

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ( Union Minister Prahlad Singh Patel ) ने गुरुवार को ट्वीट कर दी जानकारी।
कोरोना महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के बीच केंद्रीय संस्कृति मंत्री ( union culture minister ) ने भारतीय स्मारकों को खोले जाने की दी सूचना।
अनलॉक ( Unlock 2.0 Guidelines ) के तहत ताजमहल ( tajmahal in news ) समेत देशभर के स्मारकों ( indian monuments ) को खोला जाएगा।

नई दिल्लीJul 02, 2020 / 09:04 pm

अमित कुमार बाजपेयी

Unlock 2.0: All monuments to open from July 6 with precautions

Unlock 2.0: All monuments to open from July 6 with precautions

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के चलते लागू देशव्यापी लॉकडाउन को लेकर बंद किए गए सभी स्मारकों ( indian monuments ) को अब 6 जुलाई से खोला जा सकता है। गुरुवार को केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि आगामी 6 जुलाई से सभी स्मारकों को पूरी सावधानी के साथ खोला जा सकता है। इनमें वे स्मारक भी शामिल हैं जिनमें धार्मिक गतिविधियां आयोजित की जाती हैं।
इस संबंध में केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ( Union Minister Prahlad Singh Patel ) ने एक ट्वीट में कहा, “सांची (मध्यप्रदेश), पुराना किला (दिल्ली), खजुराहो (विश्व धरोहर) के प्रतीकात्मक चित्र। मैंने पर्यटन मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व विभाग के साथ निर्णय लिया है कि आगामी 6 जुलाई से भी स्मारकों को पूर्ण सुरक्षा के साथ खोला जा सकता है।”
Coronavirus Lockdown: राज्य सरकार 15 दिन के लिए बंद कर सकती है पूरा शहर, दिन भर रहेगा कर्फ्यू

पटेल ( ministry of culture and tourism ) ने अपने इस ट्वीट के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, इनक्रेडिबल इंडिया, पर्यटन विभाग, पर्यटन मंत्रालय और मध्य प्रदेश भाजपा को भी टैग किया। दरअसल बीते 1 जुलाई से शुरू अनलॉक के दूसरे चरम ( Unlock 2.0 ) के तहत सरकार की कोशिश है कि कंटेनमेंट जोन के बाहर और भी गतिविधियां शुरू हों। लेकिन देश के कई हिस्सों में COVID-19 महामारी में बढ़ोतरी का मतलब है कि लोगों को बड़े पैमाने पर स्मारकों से दूर रखा गया है।
https://twitter.com/MinOfCultureGoI?ref_src=twsrc%5Etfw
बीते 25 मार्च को तालाबंदी शुरू होने से पहले ही बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने वाले कई स्मारक बंद कर दिए गए थे। ताजमहल ( tajmahal in news ) बीते 17 मार्च से बंद है, जबकि आगरा का किला भी बंद पड़ा है। बीते 8 जून से शुरू हुए Unlock 1.0 के तहत केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने घोषणा की थी कि 820 केंद्र संरक्षित स्मारकों के साथ ही इनमें मौजूद पूजा स्थलों को जनता के लिए खुला रखा जाएगा। हालांकि महाराष्ट्र, तमिलनाडु, ओडिशा ने कहा था कि उनके अधिकार क्षेत्र के तहत एएसआई स्मारकों को कोरोना वायरस महामारी के चलते नहीं खोला जाएगा।
दिल्ली में जिन स्मारकों को खोलने की अनुमति दी गई थी उनमें हुमायूं का मकबरा, कुतुब मीनार और निज़ामुद्दीन दरगाह के पश्चिम द्वार के बाहर स्थित अफसाह-वाला-की-मस्जिद भी शामिल हैं। राजस्थान ने आगंतुकों को Unlock 1.0 के दौरान 15 दिनों के लिए टिकट के बिना स्मारकों में अनुमति देना शुरू कर किया था। बाद में सरकार ने स्मारकों के टिकट की कीमतों को आधा कर दिया था।
Coronavirus vaccine को लेकर आई सबसे बड़ी खुशखबरी, Bharat Biotech ने कहा जुलाई से शुरू करेगी…

गौरतलब है कि ताजमहल और लाल किले जैसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों सहित 3,691 एएसआई स्मारकों ने 17 मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण के घातक प्रकोप के कारण पर्यटकों के लिए अपने द्वार बंद कर दिए थे। एक बार फिर आम जनता के लिए खुलने पर इनमें स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल ( Unlock 2.0 Guidelines ) और सामाजिक दूर करने के मानदंडों का पालन करना पड़ेगा। अब विशेष रूप से दिल्ली में जामा मस्जिद धार्मिक गतिविधियों के लिए आगामी 4 जुलाई से खुलने वाली है।
आधिकारिक सूत्रों ने पहले ही कहा है कि आगंतुकों के लिए ऐसे सभी स्मारकों पर मास्क पहनने को अनिवार्य बनाया जा सकता है। इस संबंध में आने वाले दिनों में केंद्रीय मंत्रालय द्वारा एक विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया ( SOP ) जारी की जाएगी।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zy?autoplay=1?feature=oembed

Home / Miscellenous India / Unlock 2.0: केंद्रीय मंत्री की बड़ी घोषणा, 6 जुलाई से खोले जा सकते हैं सभी स्मारक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो