आधार कार्ड से जुड़ा नया अपडेट: सभी के लिए होगा लागू, आम लोगों के लिए आसान हुआ ये काम

हाल ही में आधार कार्ड को लकर बड़ा अपडेट सामने आया है। यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर एक डायरेक्‍ट लिंकशेयर किया है।

नई दिल्ली। आज के समय में आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसका इस्तेमाल हर छोटे से बड़े काम में होता है। बैंक से लेकर, बीमा, लेनदेन, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने सहित हर छोटी- बड़ी जगहों पर आधार कार्ड जरूरी हो गया है। हाल ही में आधार कार्ड को लकर बड़ा अपडेट सामने आया है। यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर एक डायरेक्‍ट लिंक eaadhaar.uidai.gov.in शेयर किया है। इसपर क्लिक कर आप कहीं भी आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

यूआईडीएआई का ट्वीट
आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI ने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर आधार को डाउनलोड करने का एक सीधा लिंक जारी किया है। जिसके जरिए कोई भी आसानी से अपना आधार डाउनलोड कर सकते है। यूआईडीएआई ने इसको शेयर करते हुए कहा कि अपना आधार https://eaadhaar.uidai.gov.in से कभी भी कहीं भी डाउनलोड करें। आप नियमित आधार डाउनलोड करना चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः RSS चीफ मोहन भागवत मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के नेताओं को करेंगे संबोधित, जानिए किन मुद्दों पर रहेगा फोकस


ऐसे करें डाउनलोड....
— आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आप यूआईडीएआई के दिए गए सीधे लिंक eaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें। इसके बाद ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करें।
— अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।
— यदि आप मास्क आधार कार्ड चाहते हैं तो ‘आई वांट ए मास्क्ड आधार’ विकल्प के बाईं ओर स्थित बॉक्स पर टिक करें।
— सुरक्षा कोड या कैप्चा दर्ज करें। इसके बाद ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें।
— ओटीपी आपको आधार-पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। जिसको दर्ज करना होगा।
— इसके बाद आपके आधार कार्ड का डिटेल और आधार डाउनलोड करने का विकल्प आपके कम्‍प्यूटर मॉनीटर या मोबाइल फोन स्क्रीन पर दिखाई देगा। — डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करें और इसे भविष्य के लिए सेव कर लें।

 

मास्क्ड आधार कार्ड
UIDAI ने हाल ही में आधार का नया फीचर जारी किया है। जिसका नाम Masked Aadhaar दिया गया है। चूंकि आधार कार्ड में 12 अंक होते हैं, लेकिन इस मास्क्ड आधार की मदद से आप आधार के शुरुआती 8 अंक को छुपा सकते हैं। यानी मास्क्ड आधार में आपको जरूरी के आखिरी के 4 अंक ही दिखाई देंगे।

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने कहा- कोरोना काल में डिजिटिल इंडिया के चलते आसान हुआ इलाज

पीडीएफ फाइल को ऐसे करें आपन
यदि आपको पास ई-आधार कार्ड पीडीएफ फाइल के लिए इस्तेमाल होने वाले पासवर्ड के बारे में नहीं पता है उनकी सुविधा के लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर उदाहरण देकर समझाया गया है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए आपके नाम के शुरुआती 4 अक्षर और ईयर ऑफ बर्थ यानी साल डालना होगा।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned