scriptरेल यात्रा होगी आसान, दूसरी ट्रेनों में भी चलेगा वेटिंग टिकट | Waiting ticket to work for other trains as well | Patrika News
विविध भारत

रेल यात्रा होगी आसान, दूसरी ट्रेनों में भी चलेगा वेटिंग टिकट

अगर कोई भी यात्री ट्रेन का सफर कर रहा है और उसकी टिकट कंफर्म नहीं हो पाती है और वेटिंग लिस्ट में ही रहती है, तो इसमें परेशानी होने की बात नहीं है

Aug 12, 2015 / 09:37 am

सुभेश शर्मा

indian railway-3

indian railway-3

नई दिल्ली। अगर कोई यात्री ट्रेन का सफर कर रहा है और उसकी टिकट कन्फर्म नहीं हो पाती है या फिर वेटिंग लिस्ट में ही रहती है, तो ऎसे में अब यात्री को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। बताया जा रहा है कि जिन यात्रियों की वेटिंग टिकट कन्फर्म नहीं होगी उनके लिए बैकअप ट्रेनें चलाने की योजना बनाने पर काम किया जा रहा है। अगर ऎसा होता है तो जिन यात्रियों की टिकट कन्फर्म नहीं है वे अपने रूट की ही किसी दूसरी ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे। इसमें उनका वेटिंग टिकट ही मान्य होगा।

इसके अलावा यात्रियों के पास टिकट रद्द कराने और रिफंड की सुविधा भी रहेगी। रेलवे बोर्ड के अतिरिक्त महानिदेशक अनिल कुमार सक्सेना ने बताया, “वेटिंग टिकट लेने वाले यात्रियों को कन्फर्म बर्थ न मिलने पर ऑपशनल ट्रेन में यात्रा की सुविधा दिए जाने का प्रस्ताव अभी शुरूआती स्तर पर है। इसके पीछे सभी ट्रेनों को पूरी क्षमता से चलाए जाने का उद्देश्य है।” उन्होंने बताया कि हर रूट पर कुछ ट्रेनें हमेशा फुल रहती हैं, खासतौर पर इन ट्रेनों में यात्रियों की वेटिंग लिस्ट भी काफी लंबी होती है।

सक्सेना ने आगे कहाकि, आमतौर पर हर रूट पर कई ट्रेनें चलती हैं, ऎसे में हम एक ट्रेन में जगह न मिलने पर दूसरी ट्रेन में यात्रा की सुविधा दिए जाने पर विचार कर रहे हैं। आगरा डिविजन के मैनेजर प्रभाष कुमार के मुताबिक, “यात्रियों और रेलवे दोनों के लिए ही यह योजना बेहतर साबित होगी। अगर इस पर काम शुरू होता है तो यात्री निश्चित दिन पर अपना सफर तय कर सकेंगे।”

Home / Miscellenous India / रेल यात्रा होगी आसान, दूसरी ट्रेनों में भी चलेगा वेटिंग टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो