Weather Update: 16 से ज्यादा राज्यों में साल के अंतिम दिन जारी रहेगा शीतलहर का प्रकोप, कई इलाकों में कोहरे का अलर्ट

  • Weather Update देशभर में जारी सर्दी का सितम
  • दिल्ली समेत 7 से ज्यादा राज्यों में कोहरा छाए रहने की उम्मीद
  • पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में बढ़ाई ठिठुरन

नई दिल्ली। देश के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज ( Weather Update )खासा ठंडा हो गया है। पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा दी है। हिलालयीन क्षेत्रों से चल रही बर्फीली ( Snowfall )हवाओं का असर उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में देखने को मिल रहा है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक 31 दिसंबर को भी देश के 16 से ज्यादा राज्यों में ठंड में इजाफा होगा। वहीं 7 से ज्यादा राज्य घने कोहरे की चपेट में रहेंगे।

इससे पहले बुधवार को जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहा। वहीं देश के पूर्वोत्तर और उत्तरी इलाकों में भी हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी।

कोरोना के नए स्ट्रेन के खतरे के बीच महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, 31 जनवरी तक बढ़ाई गईं लॉकडाउन प्रतिबंध

koh.jpg

शीतलहर का कहर जारी
उत्तर भारत समेत मध्य के कुछ इलाकों में शीतलहर का कहर जारी है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों में भी तापमान तेजी से लुढ़का है। यहां के कई इलाकों में कोहरे के बीच ठिठुरन बढ़ने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है।

इन राज्यों में रहेगा कोल्ड डे
आईएमडी के मुताबिक साल के अंतिम दिन गुरुवार को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहरा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालट, सिक्किम और ओडिशा समेत कई राज्यों में कोल्ड डे रहने के आसार हैं। यानी यहां जोरदार ठंड पड़ेगी।

पूर्वोत्तर इलाकों में छाया रहेगा कोहरा
मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में कोहरे के आसार बने हुए हैं।

दक्षिण राज्यों में बारिश के आसार
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के मुताबिक दक्षिण भारत में तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

कोहरे के चलते 9 उड़ाने रद्द
जम्मू सहित कई क्षेत्रों में 30 दिसंबर को घना कोहरा छाया रहा। ऐसे में दृश्यता कम होने के कारण नौ उड़ानें रद्द कर दी गईं। वहीं राजधानी दिल्ली में भी कोहरे की मार देखने को मिली। यहां बुधवार को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया।

राजस्थान में -4 तक पहुंचा पारा
राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप जारी है। यहां के माउंट आबू में तापमान लुढ़ककर -4 डिग्री पर पहुंच गया। खेतों में बर्फ की चादर सी बिछी हुई है। माउंट आबू में ओस जमकर बर्फ बन गई है।

कोरोना संकट के बीच सामने आई बड़ी चिंता, संक्रमितों में बढ़ रहा कोविड साइकोसिस का खतरा, जानिए क्या है लक्षण

हिमचाल और उत्तराखंड में जारी बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में बेहिसाब बर्फबारी हो रही है। कई इलाकों में पारा माइनस में कई डिग्री तक नीचे चला गया है. पश्चिमी हिमालय से आने वाली ठंडी और शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं से शीतलहर का प्रकोप जारी रहने की आशंका बनी हुई है।

हिमाचल के जबरदस्त बर्फबारी हो रही है। वहीं डलहौजी पारा माइनस में चला गया है। यहां करीब 4 फीट बर्फबारी हुई है।

latest weather update Weather forecast IMD alert
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned