Corona के नए स्ट्रेन के बीच महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, 31 जनवरी तक बढ़ाई लॉकडाउन की पाबंदियां

  • महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने 31 जनवरी तक किया लॉकडाउन प्रतिबंध का विस्तार
  • Corona के नए स्ट्रेन ने बढ़ाई राज्य सरकारों की चिंता
  • ब्रिटेन से मुंबई पहुंचे तीन यात्री कोरोना से संक्रमित

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus New Strain ) के नए स्ट्रेन ने भारत समेत पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया है। इस बीच ना सिर्फ केंद्र बल्कि राज्य सरकारें भी अपने-अपने यहां कड़े कदम उठा रही हैं। इसी कड़ी में महाराष्ट्र ( Maharashtra Govt ) की उद्धव सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।

उद्धव सरकार ने महाराष्ट्र में 31 जनवरी तक लॉकडाउन के प्रतिबंधों को जारी रखने का फैसला लिया है। हालांकि इस दौरान जिन क्षेत्रों में छूट दी गई है वो जारी रहेंगी।

किसान आंदोलन के बीच बीजेपी को लगा बड़ा झटका, इस राज्य के चुनाव में मिली करारी शिकस्त

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना वायरस के 3,018 नए मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 19,25,066 हो गई है।

यही वजह है कि कोरोना से निपटने के लिए महाराष्ट्र सरकार किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए 31 जनवरी 2021 तक के लिए राज्य में लॉकडाउन प्रतिबंधों का विस्तार किया है।

इससे संबंधित 29 दिसंबर को एक परिपत्र जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि 'राज्य में कोविड-19 वायरस फैलने का खतरा है। इसलिए वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कुछ आपातकालीन उपाय अपनाते हुए राज्य में लॉकडाउन को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

इसके अलावा पहले से जिन गतिविधियों को मंजूरी दी गई है वे जारी रहेंगी। आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों में सरकार ने कई लॉकडाउन प्रतिबंधों को कम कर दिया है।

नवंबर के महीने में ही उद्धव सरकार ने पूजा स्थलों को फिर से खोलने की इजाजत दी थी। राज्य के कुछ हिस्सों में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल भी फिर से खोल दिए गए हैं।

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता, अब कोविड साइकोसिस के शिकार हो रहे संक्रमित

ब्रिटेन से आए यात्रियों ने बढ़ाई मुश्किल
ब्रिटेन से आए यात्रियों ने सरकार की मुश्किल बढ़ा दी है। तीन यात्री मुंबई पहुंचे हैं। ऐसे में महाराष्ट्र सरकार कोई चूक नहीं चाहती है। ब्रिटेन से लौटे तीनों ही यात्री कोरोना से संक्रमित हैं।

हालांकि अब तक इनके नए स्ट्रेन से संक्रमित होने को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन माना जा रहा है कि इनमें नया रूप हो सकता है। वहीं भारत में अब तक ब्रिटेन वैरिएंट स्ट्रेन के संक्रमितों की संख्या 20 हो गई है।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned