Weather Update: अगले 3 दिन उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, शीतलहर बढ़ा सकती है परेशानी

  • Weather Update देशभर के ज्यादातर इलाकों में पड़ रही कड़ाके की ठंड
  • अगले तीन दिन शीतलहर की चपेट में रहेंगे उत्तर भारत के ज्यादातर इलाके
  • दक्षिण भारत के केरल और तमिलनाडु में बारिश के आसार

नई दिल्ली। मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। बारिश ( Rain ) का दौर खत्म होने के बाद एक बार फिर सर्द हवाओं ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। खास तौर पर उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली ठंड ( Cold wave ) ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले तीन दिन यानी 15 जनवरी तक उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप देखने को मिलेगा। राजधानी दिल्ली से लेकर पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम बढ़ने के आसार बने हुए हैं।

इस राज्य में तेजी से बढ़ रही महिलाओं में शराब पीने की लत, पांच वर्ष में दोगुना हुआ आंकड़ा

5 डिग्री तक लुढ़केगा पारा
आईएमडी के मुताबिक उत्‍तरी और उत्‍तर-पश्चिमी हवाओं के कारण उत्‍तर भारत के अधिकांश हिस्‍सों में अगले 3 दिन न्यूनतम तापमान में 2 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

बीते दिन यानी सोमवार को भी कड़ाके की ठंड का कहर जारी रहा। अधिकांश क्षेत्रों में तापमान खासी गिरावट दर्ज की गई है। यही नहीं सर्द हवाओं ने ठिठुरन भी बढ़ा दी।

येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले तीन दिन यानी 15 जनवरी तक देश के उत्तरी इलाकों में ठंड अपने पैर पसारेगी। इनमें राजधानी दिल्‍ली, उत्‍तर पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, चंडीगढ़ में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं।

इसके साथ ही इन हिस्‍सों में तेज शीतलहर भी चलेगी। यही नहीं मौसम विभाग ने राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर के लिए येलो अलर्ट भी जारी किए हैं।

घाटी में लुढ़का पारा
जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला जारी है। यही वजह है कि यहां के मैदानी इलाकों में भी हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। हालांकि मंगलवार के बाद थोड़ी राहत के आसार हैं।

जम्मू-श्रीनगर हाइवे लगातार 12वें दिन बंद है. रामबन में ब्रिज टूटने से यातायात ठप है, ट्रक ड्राइवरों ने सरकार से मदद मांगी है। कश्मीर के कुपवाड़ा में दस दिनों तक बंद रहने के बाद तंगधार जाने वाली सड़क खोली गई।

सिडनी टेस्ट के दौरान भारतीय खिलाड़ियों पर भद्दी टिप्पणियां करते कैमरे में कैद हुए ऑस्ट्रेलियाई फैंस, देखें वीडियो

इन इलाकों में बारिश के आसार
देश के दक्षिण राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी रहेगा। खास तौर पर केरल और तमिलनाडु में मंगलवार यानी 12 जनवरी को बारिश का अनुमान जताया गया है।

वहीं तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश बनी रहेगी। इसके अलावा अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के दक्षिणी हिस्सों के साथ-साथ लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

हिमाचल में बढ़ी सर्द हवाएं
पहाड़ी राज्यों में शुमार हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। केलांग और कल्पा में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। केलांग में शून्य से 10.3 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया। ये प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned