scriptWeather Forecast: बारिश और बर्फबारी को लेकर Yellow Alert, एक हफ्ते तक ओलावृष्टि बढ़ाएगी मुश्किल | Weather Update Heavy rain snowfall in many state yellow alert Hailstorm | Patrika News
विविध भारत

Weather Forecast: बारिश और बर्फबारी को लेकर Yellow Alert, एक हफ्ते तक ओलावृष्टि बढ़ाएगी मुश्किल

Weather Update देश के कई इलाकों में Rainfall alert जारी
Himachal Pradesh समेत पहाड़ी इलाकों पर Snowfall के आसार
मई महीने में तापमान में दर्ज हो रही गिरावट

नई दिल्लीMay 11, 2020 / 11:17 am

धीरज शर्मा

Weather Update

मई में भी बदल रहा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( Weahter Update ) लगातार बदल रहा है। मई महीने में भी कई इलाकों में तेज हवाओं ( Heavy Wind ) के साथ बारिश ( Rain ) का दौर जारी है। यही नहीं कई इलाकों में बर्फबारी ( Snowfall ) ने भी सभी को चौंका दिया है। मई महीने में मौसम का यूं करवट बदलना काफी अलग है।
भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो आने वाले हफ्ते में तीन से चार दिन मौसम का मिजाज यूं ही बदलता रहेगा। पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी की संभावनाएं बनी हुई हैं तो वहीं मैदानी इलाकों में आंधी और बारिश के साथ बिजली गिरने और ओलावृष्टि ( HailStorm ) की संभावना है।
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सेहत में हुआ सुधार, एम्स के डॉक्टरों ने बताया क्यों करना पड़ा भर्ती

hills.jpg
पहाड़ों पर बर्फबारी ने चौंकाया
मई महीने में पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी लोगों ने काफी समय बाद मौसम का ऐसा मिजाज देखा है। मई माह में भी कुल्लू-मनाली में जिस तरह से मौसम के हालत बदले हैं, उसे देख घाटी के लोग भी हैरान हैं।
मई माह के शुरुआत में ही जहां रोहतांग दर्रे पर हिमपात हो रहा है, वहीं मनाली के पहाड़ भी बर्फ से सफेद दिखाई दे रहे हैं। रविवार को भी जिला के विभिन्न स्थलों पर बारिश का दौर दिन भर रुक-रुक कर चलता रहा, वहीं ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात भी दर्ज किया है।
मौसम विभाग की मानें तो आने वाले चार दिनों तक बर्फबारी की पूरी संभावनाएं बनी हुई हैं। इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

रेड जोन वालों के लिए सरकार ने जारी किए नए निर्देश, अब ये काम करना हुआ जरूरी
sim.jpg
हिमाचल में जारी हुआ येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। सोमवार से बुधवार को पांच जिलों चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला और सोलन में आंधी के साथ ओलावृष्टि के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं गुरुवार को कुल्लू, सिरमौर, किन्नौर व लाहुल स्पीति को छोड़ बाकी सभी जिलों में आंधी व ओलावृष्टि के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर पश्चिमी हवा के कारण मौसम लगातार करवट बदल रहा है। अगले तीन दिन तक पहाड़ों पर और दिल्ली के आसपास के मैदानी इलाकों में ऐसा ही बना रहेगा।
सोमवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की भी संभावना है।

इन राज्यों में बारिश के आसार
IMD के मुताबिक अगले 24 घंटे में केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं कर्नाटक के तटीय इलाकों में 13 और 14 मई को बारिश हो सकती है।
ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश के चलते उत्तर पूर्वी भारत के असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश की चेतावनी है।

Home / Miscellenous India / Weather Forecast: बारिश और बर्फबारी को लेकर Yellow Alert, एक हफ्ते तक ओलावृष्टि बढ़ाएगी मुश्किल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो