Cyclone Burevi के खतरे के बीच 6 राज्यों में आज बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

  • Weather Update दक्षिण राज्यों पर मंडराया Cyclone Burevi का खतरा
  • 6 राज्यों में गुरुवार को बारिश के आसार, चलेंगी तेज हवाएं
  • तूफान की आहट के बीच पीएम मोदी ने की तमिलनाडु और केरल के मुख्यमंत्रियों से बातचीत

नई दिल्ली। देशभर में वर्ष का चौथा चक्रवाती तूफान दस्तक देने को तैयार है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD) के मुताबिक चक्रवाती तूफान बुरेवी ( Cyclone Burevi ) 3 से 4 दिसंबर के बीच दस्तक दे सकता है। इस तूफान का असर देश के तीन राज्यों में देखने को मिलेगा। तमिलनाडु और केरल के साथ-साथ आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में मौसम बड़ी करवट लेगा।

केरल में चक्रवात ‘बुरेवी’ के शुक्रवार तक पहुंचने की आशंका के चलते प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। अधिकारियों ने स्थिति से निपटने के लिए 2000 से अधिक राहत शिविर खोले हैं और पांच दिसंबर तक तट पर मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कोरोना संकट के बीच बीजेपी नेता ने तोड़ी कोविड नियमों की धज्जियां, पोती की सगाई कार्यक्रम में शामिल हुए 6 हजार लोग, जानें फिर क्या हुआ

पीएम मोदी ने की सीएम से बातचीत
चक्रवाती तूफान बुरेवी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पिनराई विजयन से बात की। इस दौरान उन्होंने केरल सरकार को केंद्र की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

वहीं सीएम विजयन ने कहा कि पीएम से चक्रवाती तूफान से निपटने को लेकर की गई तैयारियों और हालातों पर चर्चा हुई। हमने प्रधानमंत्री को प्रदेश सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में अवगत कराया गया।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक केरल के पांच से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, कोट्टायम, अलप्पुझा, इडुक्की और एर्णाकुलम जैसे जिलों में तेज हवाओं के बीच जोरदार बारिश की संभावना बनी हुई है।

एनडीआरएफ की 8 टीमें तैनात
चक्रवाती तूफान बुरेवी के चलते केरल में एनडीआरएफ की आठ टीम तैनात की गई हैं। अब तक 175 परिवारों के 697 लोगों को राहत शिविरों में भेज दिया गया है। इसके अलावा 2489 अन्य कैंपों की पहचान की गई है। वहीं एयरफोर्स और नेवी रेस्क्यू और रिलीफ ऑपरेशंस के लिए तैयार हैं।

तमिलनाडु में भी प्रशासन तैयार
तमिलनाडु हाल में एक चक्रवाती तूफान निवार की मार झेल चुका है। एक हफ्ते में लगातार दूसरे चक्रवाती तूफान की आहट ने ही प्रदेश सरकार को अलर्ट कर दिया है। तमिलनाडु के सीएम से भी पीएम मोदी ने बुधवार को बात की।

इस दौरान उन्होंने प्रदेश के सरकार की तैयारियों की जानकारी ली और केंद्र की ओर से मदद का भरोसा दिलाया।

कोरोना मरीजों में बढ़ रहा ब्रेन फॉग का खतरा, जानिए क्या है ये बीमारी और कैसे बढ़ती है समस्या

इन राज्यों में 3 दिसंबर को बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय इलाके और दक्षिण रायलसीमा में गुरुवार को बारिश के आसार बने हुए हैं। चक्रवाती तूफान बुरेवी के चलते इन इलाकों में तेज हवाएं भी चलने की संभावना व्यक्त की गई है।

weather update IMD alert
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned