scriptWeather Update: अगले चार दिन में देश के 20 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट, तेज हवाओं के साथ चलेगी आंधी | Weather Update IMD Heavy Rainfall Alert in more then 20 state in next four days | Patrika News
विविध भारत

Weather Update: अगले चार दिन में देश के 20 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट, तेज हवाओं के साथ चलेगी आंधी

Weather Update देश के कई राज्यों में आईएमडी ने भारी बारिश का अलर्ट किया जारी
26 सितंबर तक मैदान से लेकर पहाड़ तक कई राज्यों में मेहरबान रहेगा मानसून
कुछ इलाकों में बिजली चमकने के साथ-साथ चलेगी आंधी

नई दिल्लीSep 23, 2020 / 05:12 pm

धीरज शर्मा

नई दिल्ली। देशभर में मानसून ( Monsoon 2020 ) ने एक बार फिर जोरदार करवट ली है। कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल चुका है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) की मानें तो 26 सितंबर तक देश के 20 से ज्यादा राज्यों में बारिश के साथ तेज हवाएं और आंधियां चलने की संभावना है। आपको बता दें कि मुंबई में पिछले 24 घंटों में मूसलाधार बारिश ने परेशानियां बढ़ा दी हैं। यहां 273 मिमी बारिश दर्ज की गई है। पिछले 26 वर्ष में सितंबर के महीने में ऐसी रिकॉर्ड तोड़ बारिश नहीं हुई।
मौसम विभाग के मुताबिक 23 से 26 सितंबर के बीच मैदान से लेकर पहाड़ी इलाकों तक हर जगह बारिश होने की संभावना बनी हुई है। दरअसल मानसून अपने अंतिम पड़ाव की तरफ बड़ रहा है। बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से ये स्थिति उत्पन्न हुई है।
इन इलाकों में बारिश के आसार
आईएमडी के मुताबिक 24 सितंबर को महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, पूर्व यूपी, सिक्किम, असम, पुद्दुचेरी और बिहार में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं।

जबकि पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश और बिजली चमकने की संभावना है। इस दौरान दक्षिण-पश्चिम अरब सागर इलाके में 44-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।
यही नहीं शुक्रवार को भी मानसून जिन इलाकों में सक्रिय नजर आ रहा उनमें पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों के साथ ओडिशा, असम, मेघालय और तेलंगाना प्रमुख रूप से शामिल हैं। यहां भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।
26 को पूर्वोत्तर में सक्रिय रहे मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक 26 सितंबर को मानसून ज्यादा पूर्वोत्तर भागों में सक्रिय नजर आ रहा है। इस दौरान मेघालय, नागालैंड, असम, मिजोरम और त्रिपुरा जैसे राज्यों में अच्छी बारिश के आसार हैं।
बिहार में अगले 72 घंटे में बारिश का अलर्ट
बिहार में मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक गंगा से सटे जिले जैसे बक्सर, भोजपुर, पटना, सारण, बेगूसराय अगले दो दिन में भारी बारिश की संभावना है।
इसके साथ ही झारखंड के भी कुछ जिलों में बुधवार और गुरुवार को अच्छी बारिश होने के आसार हैं।

आपको बता दें कि मुंबई में बारिश ने पिछले 24 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा है। सड़कें पूरी तरह सैलाब बन चुकी हैं। पिछले 24 घंटों में 273 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं बीएमसी ने भी छुट्टी की घोषणा कर दी है। लोगों को अति आवश्यक काम होने पर ही घर से निकलने की सलाह दी गई है।

Home / Miscellenous India / Weather Update: अगले चार दिन में देश के 20 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट, तेज हवाओं के साथ चलेगी आंधी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो