scriptMumbai rains: मुंबई में मूसलाधार बारिश ने तोड़ा दो दशक का रिकॉर्ड, बीएमसी ने की छुट्टी की घोषणा | Mumbai rains break 26 years old record BMC Declare Holiday after IMD Alert | Patrika News
विविध भारत

Mumbai rains: मुंबई में मूसलाधार बारिश ने तोड़ा दो दशक का रिकॉर्ड, बीएमसी ने की छुट्टी की घोषणा

Weather Update 26 साल बाद Mumbai में Rain का टूटा रिकॉर्ड
मंगलवार शाम और बुधवार सुबह लगातार मूसलाधार से 273.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई
बीएमसी ने लोगों को घर ना निकलने की दी हिदायत, किया छुट्टी का ऐलान

Sep 23, 2020 / 02:52 pm

धीरज शर्मा

Mumbai Rains

मुंबई में बारिश ने तोड़ा 26 वर्ष पुराना रिकॉर्ड

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र का असर दिखने लगा है। देशभर के कई इलाकों में मौसम का मिजाज ( weather update ) पूरी तरह बदल गया है। मुंबई ( Mumbai Rains ) में मंगलवार को हुई बारिश ने तो दो दशकों से ज्यादा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मुंबई में बारिश ने 26 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
मूसलाधार बारिश ने आर्थिक राजधानी मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। हर तरफ पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। ऐसा लगता है मानों मुंबई दरिया बन गई हो। बारिश के चेतावनी के बीच बीएमसी ने लोगों को घर ने अतिआवश्यक काम होने पर ही निकलने की हिदायत दी है।
मुंबई में मानसून मंगलवार को जरूरत से ज्यादा ही मेहरबान रहा। मूसलाधार बारिश ने माया नगरी की सड़कों पर सैलाब बना दिया। कहीं घुटनों तक तो कहीं घुटनों से भी ऊपर सड़कों पर पानी जमा हो गया। इससे ना सिर्फ यातायात प्रभावित हुआ बल्कि शहर की रफ्तार पर ही ब्रेक लग गया।
मुंबई में 24 घंटे की मूसलाधार बारिश ने पिछले 26 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस सीजन में उपनगरीय मुंबई में मंगलवार शाम और बुधवार सुबह लगातार मूसलाधार बारिश हुई और 273.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई।
इससे पहले ऐसी बारिश 1994 में हुई थी। 24 घंटे की सितंबर की दूसरी सबसे बड़ी बारिश रही है जबकि 1974 के बाद 24 घंटे की सितंबर की चौथी सबसे बड़ी बारिश भी है।
बुधवार को तेज बारिश का अलर्ट
आईएमडी के मुताबिक बुधवार को भी मुंबई में तेजी बारिश की संभावना है। इससे पहले मंगलवार रात से बुधवार सुबह तक हुई तेज बारिश के चलते बस और रेल सेवाओं को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया।
बीएमसी ने की छुट्टी की घोषणा
भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें कैंसिल करनी पड़ीं, ऐसे में कई लोग स्टेशन पर घंटों फंसे रहे।मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए बीएमसी सभी सरकारी तथा निजी संस्थानों में बुधवार को छुट्टी की घोषणा कर दी है। इस दौरान केवल आपातकालीन सेवाओं को ही अनुमति होगी।

Home / Miscellenous India / Mumbai rains: मुंबई में मूसलाधार बारिश ने तोड़ा दो दशक का रिकॉर्ड, बीएमसी ने की छुट्टी की घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो