scriptवैज्ञानिकों ने खोजा Pi Planet, अपने हर 3.14 दिन में कर लेता है शांत तारे की परिक्रमा | Scientists discover Pi Planet, revolves around its stars every 3.14 days | Patrika News

वैज्ञानिकों ने खोजा Pi Planet, अपने हर 3.14 दिन में कर लेता है शांत तारे की परिक्रमा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2020 11:12:41 am

खगोलविदों ने एक्सोप्लेनेट को शांत तारे की परिक्रमा करते देखा, जो एक वर्ष को सिर्फ 3.14 दिनों में पूरा करता है
Pi Planet या Pie Earth इस ग्रह को उपनाम दिया गया है
ये पृथ्वी के आकार का ग्रह है जो काफी गर्म है, इसकी सतह का तापमान लगभग 350 डिग्री फारेनहाइट है

Pi Planet

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के आकार का पाई प्लानेट खोजा

नई दिल्ली। एमआईटी के शोधकर्ताओं ने दूसरे संस्थानों के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर एक नया ग्रह खोजा है जो पृथ्वी के आकार का है और केवल 3.14 दिनों में अपने मूल तारे की परिक्रमा करता है। तथाकथित “पाई ग्रह” ( Pi Planet ) पहली बार 2017 में खोजा गया था जब केप्लर के K2 मिशन ने ग्रहों के संकेतों की खोज की थी। इस वर्ष, शोधकर्ताओं ने ग्राउंड-आधारित दूरबीनों के एक नेटवर्क, स्पेकुलस का उपयोग करते हुए सिस्टम पर नई चीजों का पता लगाया है।
इस प्रणाली का उपयोग करते हुए टीम केपलर उन संकेतों की पुष्टि करने में सक्षम था जो एक ग्रह वास्तव में एक तारे की परिक्रमा कर रहे थे। शोधकर्ताओं का कहना है कि ग्रह “पाई पृथ्वी” के साथ ‘घड़ी’ की तरह चलता है और 3.14 दिनों में एक पूर्ण चक्र में तारे की परिक्रमा करता है।
स्कूल खोलने को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, जारी कर दी अहम गाइडलाइन, अब इसके मुताबिक ही होगा सबकुछ

दरअसल प्रसिद्ध गणितीय स्थिरांक पाई का एक निकट सन्निकटन, एक वृत्त की परिधि और उसके व्यास के बीच का अनुपात है। आपको बता दें कि पाई एक स्थिरांक है, जिसका उपयोग गणित और कई गणनाओं में किया जाता है। यह एक वृत्त की परिधि के व्यास का अनुपात है।
खास बात यह है कि यह कभी नहीं बदलता है, यही कारण है कि यह गणित में इतना उपयोगी है। खगोलविदों ने एक एक्सोप्लेनेट को एक शांत तारे की परिक्रमा करते हुए देखा है जो एक वर्ष को केवल 3.14 दिनों में पूरा करता है।
शोधकर्ताओं का अनुमान है कि इसका आकार 0.95 है जो इसे पृथ्वी के आकार के बराबर बनाता है। यह सूर्य के लगभग पाँचवें आकार के एक शांत, कम द्रव्यमान वाले तारे की परिक्रमा करता है। अपनी कुंजी को इतनी तेज़ी से बनाने के लिए, ग्रह अपने तारे के चारों ओर 81 किलोमीटर प्रति सेकंड या लगभग 181,000 मीटर प्रति घंटे पर घूमता है।
वैज्ञानिकों ने अभी तक ग्रह के द्रव्यमान का निर्धारण नहीं किया है, लेकिन यह संदेह है कि ग्रह पृथ्वी जैसा है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि यह ग्रह रहने योग्य नहीं है क्योंकि इसकी कक्षा ग्रह को तारे के करीब लाती है ताकि पृथ्वी को लगभग 350 डिग्री फेरेनहाइट तक गर्म किया जा सके।
कंगना रनौत की हुई राजनीति में एंट्री!, इस दिग्गज राजनेता के साथ उनकी पार्टी के पोस्टर में हाथ जोड़े नजर आईं अभिनेत्री

वैज्ञानिकों ने खोज करने के लिए केपलर स्पेस टेलीस्कोप के डेटा का उपयोग किया और जल्दी से महसूस किया कि इसकी कक्षीय अवधि कागज पर परिचित लग रही थी। यह ग्रह लगभग पृथ्वी के आकार का है और इसे चट्टानी माना जाता है। यह परिक्रमा करने वाला तारा एक बौना तारा है, जो हमारे अपने सूर्य जैसे सितारों की तुलना में शांत और अधिक ठंडा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो