scriptWeather Forecast: भारी बारिश से बेहाल गुजरात में जारी हुआ Red Alert, 6 से ज्यादा राज्यों भी IMD की चेतावनी | Weather Update: IMD issue Heavy Rainfall warning in 6 state Red Alert for Gujarat | Patrika News
विविध भारत

Weather Forecast: भारी बारिश से बेहाल गुजरात में जारी हुआ Red Alert, 6 से ज्यादा राज्यों भी IMD की चेतावनी

Weather Update देश के कई राज्यों में दो दिन भारी बारिश की चेतावनी
Gujarat में बारिश से बुरा हाल, अब तक 9 लोग गंवा चुके अपनी जान
गुजरात के कई जिलों में जारी हुआ Red Alert

नई दिल्लीAug 25, 2020 / 10:44 am

धीरज शर्मा

weather Forecast

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली। देशभर में मानसून ( Monsoon in India ) लगातार अपनी रफ्तार तेज कर रहा है। यही वजह है कि कई इलाकों में मौसम मिजाज ( weather update ) भी करवट ले रहा है। देश के मध्य इलाकों से लेकर उत्तरी इलाकों में इस वक्त मानसून काफी सक्रिय है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) के मुताबिक आने वाले दो दिन देश के 6 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश ( Heavy Rain ) की संभावना है। वहीं गुजरात ( Rain in Gujarat ) में पिछले कुछ घंटों में हुई जोरदार बारिश ने जिंदगी बेहाल कर दी है। यहां कई जिले इस वक्त भारी बारिश के चलते बाढ़ के खतरे से जूझ रहे हैं।
मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश के आसार बने हुए हैं। इनमें ओडिशा ( Odisha ), राजस्थान ( Rajasthan ), बिहार ( Bihar ) और उत्तराखंड ( Uttarakhand ) प्रमुख रूप से शामिल हैं। वहीं दिल्ली-एनसीआर ( Delhi NCR ) में भी कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं।
देश के इस दिग्गज नेता की अचानक बिगड़ी तबीयत, फिर दिल्ली के अस्पताल में किया गया भर्ती, जानें पूरी अपडेट

https://twitter.com/ANI/status/1298089902249111553?ref_src=twsrc%5Etfw
आईएमडी ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मैदान से लेकर पहाड़ी इलाकों तक मानसून ने इस वक्त जोरदार रफ्तार पकड़ी हुई है। मैदानी इलाकों की बात करें तो मंगलवार को ओडिशा, राजस्थान और बिहार के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश के संकेत हैं, जबकि पहाड़ी इलाकों में उत्तरखंड में मानसून जरूरत से ज्यादा मेहरबान नजर आ रहा है।
10 से ज्यादा राज्यों में जोरदार बारिश के आसार
मौसम विभाग ने अपने ऑल इंडिया वेदर वॉर्निंग बुलेटिन में इस बात की जानकारी दी। मौसम विभाग की माने तो देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।
वहीं मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, छत्तसीगढ़, बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों के साथ-साथ तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल के भी कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार हैं।

50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार चलेंगी हवाएं
मौसम विभाग के मुताबिक निम्न क्षेत्र का दबाव बनने की वजह से गुजरात और पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलने के आसार हैं। यहां 50-60 किमी प्रति घंटे के साथ हवाएं चलेंगी और बारिश होगी।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पहले नहीं देखी होगी दो बाघों के बीच ऐसी लड़ाई, तेजी से वायरल हो रहा है वीडियो

बारिश से बेहाल गुजरात में रेड अलर्ट जारी
मूसलाधार बारिश के कारण गुजरात का इस वक्त बुरा हाल है। यहां कई नदियां ऊफान पर होने से कई जिलों में सड़कों पर लबा-लब पानी जमा हो गया है। प्रदेश के सात जिलों की स्थिति काफी खराब है। तीन दिन में अब तक बारिश के चलते 9 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।
इनमें छह लोगों की डूबने से जबकि तीन लोग की मौत घर गिरने की वजह से हुई है। बारिश के कहर के बीच 1,900 लोगों को बचाया गया है। गुजरात में मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी के साथ रेड अलर्ट जारी किया गया है।
गुजरात में बाढ़ का खतरा
– 14 बांधों के लिए अलर्ट जारी किया गया है
– 44 नदियां उफान पर हैं
– 41 झीलें भी उफान पर हैं
– 60.08 फीसदी सरदार सरोवर बांध भर चुका है
– 68 बांध भी ऊपर तक भर चुके हैं
-18 NDRF की टीमें राहत काम में जुटी हैं
इन जिलों में बारिश की चेतावनी
महसाणा, पाटन, सूरत, गिर सोमनाथ, साबरकांठा, अहमदाबाद, गांधीनगर, अरावली और सुरेंद्रनगर जिलों के हिस्सों में भारी से भारी बारिश होने की आशंका है।

Home / Miscellenous India / Weather Forecast: भारी बारिश से बेहाल गुजरात में जारी हुआ Red Alert, 6 से ज्यादा राज्यों भी IMD की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो